1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सड़क परिवहन मंत्रालय ने साइबर अटैक को लेकर NHAI और अन्य विभागों के लिए जारी किया अलर्ट

सड़क परिवहन मंत्रालय ने साइबर अटैक को लेकर NHAI और अन्य विभागों के लिए जारी किया अलर्ट

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है। मंत्रालय ने यह अलर्ट NHAI, NHIDCL और इसके अन्य विंग्स के लिए जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 21, 2021 21:42 IST
सड़क परिवहन मंत्रालय ने साइबर अटैक को लेकर NHAI और अन्य विभागों के लिए जारी किया अलर्ट- India TV Hindi News
Photo:FILE

सड़क परिवहन मंत्रालय ने साइबर अटैक को लेकर NHAI और अन्य विभागों के लिए जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है। मंत्रालय ने यह अलर्ट NHAI, NHIDCL और इसके अन्य विंग्स के लिए जारी किया है। भारतीय परिवहन क्षेत्र में लक्षित साइबर हमलों के खतरों के बारे में रिपोर्ट के बाद मंत्रालय ने आईटी सुरक्षा प्रणालियों को बढ़ाने के लिए ऑटोमोबाइल निर्माताओं के अलावा NHAI, NHIDCL और इसके अन्य विंग्स को सतर्क किया है। मंत्रालय ने कहा कि उसे संभावित साइबर हमलों के बारे में भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) से अलर्ट मिला है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सीईआरटी-इन से संभावित दुर्भावनापूर्ण इरादों के साथ भारतीय परिवहन क्षेत्र की ओर लक्षित घुसपैठ गतिविधियों के बारे में अलर्ट प्राप्त हुआ है। मंत्रालय ने परिवहन क्षेत्र के तहत विभागों और संगठनों को अपने बुनियादी ढांचे की सुरक्षा को मजबूत करने की सलाह दी गई है।"

मंत्रालय ने एनआईसी, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएचआईडीसीएल), इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी), इंडियन एकेडमी ऑफ हाइवे इंजीनियर्स (आईएएचई), स्टेट पीडब्ल्यूडी, परीक्षण एजेंसियों और ऑटोमोबाइल निर्माताओं से CERT द्वारा प्रमाणित एजेंसियों से संपूर्ण आईटी प्रणाली का सुरक्षा ऑडिट कराने को कहा है।

मंत्रालय ने अपनी सलाह में नियमित सुरक्षा के आधार पर अपनी सिफारिशों के अनुसार सभी कार्यों को करने की सलाह दी है। साथ ही इसने ऑडिट रिपोर्ट और कार्रवाई रिपोर्ट को नियमित रूप से मंत्रालय को प्रस्तुत करने के लिए भी कहा है। पिछले साल जून में भी NHAI ने अपने ईमेल सर्वर पर एक साइबर हमले की सूचना दी थी और कहा था कि हालांकि इस हमले में डेटा हानि नहीं हुई थी क्योंकि NHAI ने एहतियात के तौर पर अपना सर्वर बंद कर दिया था।

Latest Business News

Write a comment