Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Man Ki Baat: प्रधानमंत्री ने समझाई स्‍टार्टअप की परिभाषा, सिर्फ आईटी नहीं छोटे कारोबार को भी देंगे बढ़ावा

Man Ki Baat: प्रधानमंत्री ने समझाई स्‍टार्टअप की परिभाषा, सिर्फ आईटी नहीं छोटे कारोबार को भी देंगे बढ़ावा

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल की पहली मन की बात की। इस दौरान कृषि और स्‍वच्‍छता के अलावा उनका मुख्‍य फोकस स्‍टार्टअप पर रहा।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: January 31, 2016 13:22 IST
Man Ki Baat: प्रधानमंत्री ने समझाई स्‍टार्टअप की परिभाषा, सिर्फ आईटी नहीं छोटे कारोबार को भी देंगे बढ़ावा- India TV Paisa
Man Ki Baat: प्रधानमंत्री ने समझाई स्‍टार्टअप की परिभाषा, सिर्फ आईटी नहीं छोटे कारोबार को भी देंगे बढ़ावा

नई दिल्ली। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल की पहली मन की बात की। इस दौरान कृषि और स्‍वच्‍छता के अलावा उनका मुख्‍य फोकस स्‍टार्टअप पर रहा। केंद्र सरकार की स्टार्टअप स्‍कीम पर पीएम ने कहा कि 16 जनवरी को स्‍टार्टअप इंडिया की शुरुआत के साथ ही आम भारतीय युवा का यह भ्रम भी टूट गया कि स्‍टार्टअप सिर्फ आईटी तक ही सीमित है। उन्‍होंने देश के युवाओं द्वारा शुरू किए गए अभिनव स्‍टार्टअप्‍स का जिक्र भी अपनी मन की बात में किया। पीएम ने ‘मन की बात’ के लिए मोबाइल फोन का नंबर भी तय किया है। अब आप मोबाइल फोन से 8190881908 नंबर पर मिस्ड कॉल करके ‘मन की बात’ सुन सकते हैं और कभी भी सुन सकते हैं।

इन सर्विसेज के लिए भी बने स्‍टार्टअप

मन की बात में मोदी ने कहा कि देश में बहुत से स्‍टार्टअप विकसित हो रहे हैं,‍ जिनका आईटी से लेकर कोई नाता ही नहीं है। उन्‍होंने उदाहरण के रूप में बताया कि IIM के दो नौजवान अनुराग अग्रवाल और सिद्धि कर्नाणी उत्तर-पूर्व में कृषि क्षेत्र की ग्लोबल मार्केटिंग करते हैं। वहीं विश्वास द्विवेदी ने ऑनलाइन किचन स्टार्टअप किया है और वो मध्यवर्गीय लोगों को ऑन लाइन नेटवर्किंग के द्वारा टिफिन पहुंचाते हैं। वहीं दिग्नेश पाठक ने किसानों के लिए और खास करके पशुओं का जो आहार होता है, उस पर काम करने का मन बनाया है। स्थानीय नागरिक, कलाकार, छात्र अपने-अपने शहर के रेलवे स्टेशन सजाने में लगे हैं।

ये हैं मन की बात की अन्‍य खास बातें

  • पीएम ने इस बात पर गर्व महसूस किया कि 4 से 8 फरवरी तक भारत, विशाखापत्तनम में इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू की मेजबानी कर रहा है। इसमें कई देशों के युद्धपोत, नौसेना के जहाज इकट्ठे हो रहे हैं।
  • पीएम ने कहा कि यह विश्व की सैन्य-शक्ति और हमारी सैन्य-शक्ति के बीच तालमेल का एक प्रयास है। ये एक संयुक्त अभ्यास है है, भारत जैसे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और भारत का सामुद्रिक इतिहास स्वर्णिम रहा है।
  • पीएम ने ‘मन की बात’ के लिए मोबाइल फोन का नंबर भी तय किया है। अब आप मोबाइल फोन से 8190881908 नंबर पर मिस्ड कॉल करके ‘मन की बात’ सुन सकते हैं और कभी भी सुन सकते हैं।
  • गुवाहाटी में सार्क देशों का खेल-कूद समारोह पर पीएम ने कहा कि यह सार्क देशों के साथ रिश्ता जोड़ने का अच्छा अवसर है।
  • पीएम ने बोर्ड परीक्षा देने जा रहे दसवीं,बारहवीं के छात्रों को भी संबोधित किया। पीएम ने कहा परीक्षाएं होंगी, विद्यार्थियों ने अपनी सफलता, तनावमुक्त परीक्षा के दिन कैसे गुजारे हैं मुझे नरेंद्र मोदी ऐप पर बताएं।
  • साल 2016 की पहली मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खादी, किसानों पर बात की। पीएम ने केंद्र की फसल बीमा योजना का जिक्र करते हुए योजना के बारे में विस्तार से बताया।
  • प्रीमियम की दर नीचे किए जाने का भी पीएम ने उल्लेख किया। पीएम ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसल बर्बाद न हो इसलिए 2016 में सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की है।
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि नई बीमा योजना में प्रीमियम की अधिकतम सीमा खरीफ की फसल के लिए 2% और रबी की फसल के लिए 1.5% होगी। फसल बीमा योजना से हमें आने वाले एक-दो साल में कम से कम देश के 50 प्रतिशत किसानों जोड़ना चाहिए।
  • पीएम ने प्रतिमाओं को बनाने के लिए देश में दिखाई देने वाले उत्साह लेकिन सफाई को लेकर निष्क्रियता का जिक्र किया। उन्होंने आग्रह किया कि प्रतिमाओं की सफाई कर तस्वीरें MyGov पोर्टल पर भेजें।
  • ‘बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ’ मुहिम में गुजरात और हरियाणा ने बहुत अच्छा काम किया है। दो राज्यों ने एक बड़ा अनोखा प्रयोग किया। इस वर्ष उन्होंने हर गांव में जो गवर्नमेंट स्कूल है, उसका ध्वजवंदन करने के लिए, गांव की सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी बेटी को पसंद किया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement