1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार ने उठाया बड़ा कदम, COVID वैक्‍सीन सहित ऑक्‍सीजन एवं संबंधित उपकरणों को किया सीमा शुल्‍क से मुक्‍त

सरकार ने उठाया बड़ा कदम, COVID वैक्‍सीन सहित ऑक्‍सीजन एवं संबंधित उपकरणों को किया सीमा शुल्‍क से मुक्‍त

प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्व विभाग को ऐसे स्वास्थ्य उपकरणों के निर्बाध और त्वरित कस्टम क्लीयरेंस को सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 24, 2021 23:17 IST
Modi Govt take big decision exempts customs duty on COVID vaccine, oxygen and related equipment- India TV Paisa
Photo:PTI

Modi Govt take big decision exempts customs duty on COVID vaccine, oxygen and related equipment

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने शनिवार को ऑक्सीजन, ऑक्सीजन से संबंधित उपकरणों और कोरोना वायरस वैक्सीन को बुनियादी सीमा शुल्क से मुक्‍त करने की घोषणा की है। यह निर्णय प्रधानमंत्री द्वारा देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद सामने आया है।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय घरों और अस्पतालों में मौजूद कोरोना के मरीजों की देखभाल के लिए मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन के साथ-साथ आवश्यक उपकरणों की आपूर्ति बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी मंत्रालयों और विभागों से ऑक्सीजन और चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए तालमेल के साथ काम करने पर जोर दिया।

बैठक के दौरान ऑक्सीजन और ऑक्सीजन से संबंधित उपकरणों के आयात को तत्काल प्रभाव से तीन महीने तक बुनियादी सीमा शुल्क और स्वास्थ्य उपकर से छूट देने का भी फैसला लिया गया।  प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्व विभाग को ऐसे स्वास्थ्य उपकरणों के निर्बाध और त्वरित कस्टम क्लीयरेंस को सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। इसके अलावा बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि कोविड टीकों के आयात पर बेसिक सीमा शुल्क को भी तीन महीने के लिए तत्काल प्रभाव से मुक्त किया जाएगा।

मोदी ने राजस्व विभाग को निर्देश दिया कि वह इस तरह के उपकरणों की सहज और त्वरित मंजूरी सुनिश्चित करें। इसके अलावा, बयान में कहा गया है कि ऑक्सीजन और चिकित्सा आपूर्ति में सुधार के लिए केंद्र ने पिछले कुछ दिनों में कई उपाय किए हैं।

आयातित जीवन रक्षक दवाओं, ऑक्सीजन उपकरणों के निपटान को मिलेगी सर्वोच्च प्राथमिकता

वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने अपने सभी फील्ड अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जीवन रक्षक दवाओं और ऑक्सीजन उपकरणों सहित कोविड-19 के उपचार में इस्तेमाल होने वाली सभी आयातित खेपों का सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निपटान किया जाए। गौरतलब है कि कोविड-19 संक्रमण के मामलों के तेजी से बढ़ने के कारण जीवन रक्षक दवाओं और अन्य उपकरणों की भारी किल्लत हो गई है।

बोर्ड ने ट्वीट कर कहा कि सीबीआईसी ने अपने सभी फील्ड अधिकारियों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ इन खेपों का निपटान करने के निर्देश दिए हैं।’’ देश में एक दिन में कोविड-19 के 3,46,786 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,66,10,481 पर पहुंच गए जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 25 लाख से अधिक हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। इन आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 2,624 संक्रमितों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,89,544 हो गई है।

पीएम मोदी ने की घोषणा, 80 करोड़ लोगों को मिलेगा 26 हजार करोड़ का फायदा

Write a comment
Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021