Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मोदी सरकार ने देश के व्‍यापारियों को दी खुशखबरी, मौजूदा विदेश व्‍यापार नीति मार्च 2022 तक रहेगी जारी

मोदी सरकार ने देश के व्‍यापारियों को दी खुशखबरी, मौजूदा विदेश व्‍यापार नीति मार्च 2022 तक रहेगी जारी

सरकार ने इससे पहले 31 मार्च 2020 को कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप और लॉकडाउन के बीच विदेश व्यापार नीति 2015-20 को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 27, 2021 18:13 IST
Modi Govt to extend existing foreign trade policy till March next- India TV Paisa
Photo:PTI

Modi Govt to extend existing foreign trade policy till March next

नई दिल्‍ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि मौजूदा विदेश व्यापार नीति (FTP) अगले साल 31 मार्च तक चलती रहेगी। सरकार ने इससे पहले कोविड-19 संकट के कारण एफटीपी 2015-20 को इस साल 30 सितंबर तक बढ़ा दिया था। विदेश व्यापार नीति आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर तैयार करने के लिए निर्यात बढ़ाने को लेकर दिशा-निर्देश उपलब्ध कराती है।

पीयूष गोयल ने कहा कि हम इसे आज शाम या कल अधिसूचित कर रहे हैं। हमने 31 मार्च (2022) तक नीति का विस्तार करने का फैसला किया है और नए वित्त वर्ष में हम नई नीति के साथ शुरुआत कर सकते हैं। गोयल ने उम्मीद जताई कि उस समय तक कोविड-19 की समस्या का समाधान हो जाएगा। सरकार ने इससे पहले 31 मार्च 2020 को कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप और लॉकडाउन के बीच विदेश व्यापार नीति 2015-20 को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया था। इसके बाद अब इसका कार्यकाल एक साल और मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। गोयल ने कहा कि अप्रैल-सितंबर, 2021 की अवधि में देश का निर्यात 185 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक रहा है। 

दुबई एक्सपो में भारत अपनी उपलब्धियों और सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन करेगा

भारत एक अक्टूबर से शुरू हो रहे दुबई एक्सपो 2020 में अपनी कला, संस्कृति और व्यंजनों के साथ ही अपनी प्रमुख उपलब्धियों का प्रदर्शन करेगा। भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारत के राजदूत पवन कपूर ने कहा कि यह बहुत स्पष्ट है कि हमारी जनसंख्या के अनुपात के आधार पर, यहां हमारे जिस तरह के संपर्क हैं, हम दुबई एक्सपो में सबसे बड़े भागीदार होंगे।

यह आयोजन 183 दिन तक चलेगा और 31 मार्च 2022 को खत्म होगा। इस दौरान भारतीय मंडप में दुनिया को भारत की सांस्कृतिक विविधता, प्राचीन धरोहर, व्यावसायिक उपलब्धियों और अत्याधुनिक तकनीकों से परिचित कराया जाएगा। भारतीय मंडप दुबई एक्सपो 2020 में सबसे बड़े मंडपों में से एक है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि भारतीय मंडप में दुनिया देश की सांस्कृतिक विविधता, प्राचीन धरोहर, व्यावसायिक उपलब्धियों और अत्याधुनिक तकनीकों के साथ अग्रणी अवसरों का अनुभव करेगी। इसमें एक आधुनिक भारत के साथ ही भारतीय कला, संस्कृति और व्यंजनों को प्रदर्शित किया जाएगा। यह कार्यक्रम 183 दिन तक चलेगा। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग तथा कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल एक अक्टूबर को भारतीय दीर्घा का उद्घाटन करेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement