Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गर्मी से जल्द नहीं मिलेगी राहत, चार दिन देरी से आएगा मॉनसून

गर्मी से जल्द नहीं मिलेगी राहत, चार दिन देरी से आएगा मॉनसून

मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून इस साल थोड़ी देर से आएगा। अनुमान है कि यह 7 जून को केरल पहुंचेगा।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: May 16, 2016 13:14 IST
गर्मी से जल्द नहीं मिलेगी राहत, चार दिन देरी से आएगा मॉनसून- India TV Paisa
गर्मी से जल्द नहीं मिलेगी राहत, चार दिन देरी से आएगा मॉनसून

नई दिल्ली। गर्मी ने देशवासियों को जल्द राहत मिलने के आसार बनते नजर नहीं आ रहे हैं। मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून इस साल थोड़ी देर से आएगा। अनुमान है कि यह 7 जून को केरल पहुंचेगा। आईएमडी के बयान के मुताबिक, “सांख्यिकीय मॉडल के पूर्वानुमान से पता चलता है कि इस साल केरल में मानसून थोड़ी देरी से 7 जून को पहुंचेगा। इसमें 4 दिन आगे-पीछे हो सकता है।”

सामन्यत: केरल में मॉनसून की बारिश की शुरुआत पहली जून से हो जाती है। आईएमडी अधिकारियों ने बताया कि मानसून में इस थोड़ी सी देरी से देश में होने वाली कुल बारिश पर असर नहीं पड़ेगा।

आईएमडी के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “हम अपने पहले लगाए गए इस पूर्वानुमान पर कायम हैं कि इस बार देश में 106 फीसदी बारिश होगी। केरल में भी बहुत अधिक देरी का अनुमान नहीं है। इसमें चार-पांच दिन आगे-पीछे हो सकता है जो सामान्य मानक है।”

आईएमडी ने यह भी बताया कि निकोबार द्वीपसमूह, दक्षिणी अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पक्ष में स्थितियां निर्मित हो रही हैं और वहां 17 मई के आसापास मानसून पहुंचेगा।

कुछ मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि मानसून 28 मई तक केरल पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़ें- अच्छे मानसून के साथ आठ फीसद की विकास दर पा सकता है भारत: दास

यह भी पढ़ें- 2016-17 में 7.4 फीसदी रहेगी भारत की GDP, बेहतर मानसून से बढ़ेगी खर्च करने की क्षमता

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement