1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महंगाई की मार: मदर डेयरी और अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम, नई कीमतें आज से लागू

महंगाई की मार: मदर डेयरी और अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम, नई कीमतें आज से लागू

मदर डेयरी और अमूल ने दूध के दाम में बढ़ोतरी की है। नए दाम रविवार से लागू होंगे।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: December 15, 2019 10:13 IST
Mother Dairy hikes milk prices by up to Rs 3 per Litre- India TV Paisa

Mother Dairy hikes milk prices by up to Rs 3 per Litre

नई दिल्ली। नए साल के पहले ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। दिल्ली-एनसीआर में दूध के दाम बढ़ गए हैं। दूध की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतें तीन रुपए प्रति लीटर तक बढ़ाने की शनिवार को घोषणा की। कंपनी ने कहा कि बढ़ी दरें आज यानी रविवार (15 दिसंबर) से लागू हो गई हैं। कंपनी ने कहा कि कम आपूर्ति तथा खरीद की लागत बढ़ने के कारण उसे कीमतें बढ़ानी पड़ी हैं। उसने कहा कि टोकन तथा थैली वाले दूध की कीमतें दो से तीन रुपए प्रति लीटर तक बढ़ायी गयी हैं। दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल मदर डेयरी का एक लीटर फुल क्रीम दूध 54 रुपए का मिलता है, जो रविवार से 57 रुपए का मिल रहा है।

ये हैं मदर डेयरी दूध के नए रेट 

मदर डेयरी का टोकन दूध अब दो रुपए महंगा होकर 42 रुपए प्रति लीटर होगा। फुल क्रीम दूध की एक लीटर वाली थैली अब 55 रुपए में तथा आधे लीटर वाली थैली 28 रुपए में मिलेगी। इनकी पुरानी दरें क्रमश: 53 रुपए और 27 रुपए हैं। टोंड दूध अब 42 रुपए की जगह 45 रुपए में तथा डबल टोन्ड दूध 36 रुपए के बजाय 39 रुपए में मिलेगा। इसी तरह गाय का दूध भी तीन रुपये महंगा होकर 47 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। 

कंपनी ने कहा, 'मानसून लंबा खींच जाने तथा दूध उत्पादन के अनुकूल सत्र की देर से शुरुआत समेत विपरीत मौसम परिस्थितियों के चलते विभिन्न राज्यों में दूध की उपलब्धता कम हुई है। प्रतिकूल मौसम के कारण पशुचारा की कीमतें भी बढ़ गयी हैं। इसका असर दूध उत्पादकों को किये जाने वाले भुगतान पर पड़ा है। सर्दियों में कच्चे दूध की कीमतें सामान्यत: कम हो जाती हैं, लेकिन इस बार बढ़ गयी हैं।' उसने कहा कि दूध उत्पादक किसानों को किया जाने वाला भुगतान पिछले कुछ महीने में करीब 20 प्रतिशत यानी छह रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गया है। इस कारण उसे दाम बढ़ाने पर बाध्य होना पड़ा है। मदर डेयरी ने कहा कि वह दूध की बिक्री से होने वाली आय का करीब 80 प्रतिशत सिर्फ खरीदने में ही खर्च कर देती है। 

अमूल ने भी बढ़ाए दूध के दाम

अमूल ने भी दूध की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 15 दिसंबर 2019 से दूध की कीमतें 2 रुपए तक बढ़ा दी हैं। अमूल ने अपने पॉलीपैक दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया है। अमूल ने अमूल गोल्ड और अमूल ताजा के दाम में दो रुपए प्रति लीटर तक बढ़ोतरी की है।

अमूल ने दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, मुंबई, अहमदाबाद, साणंद में 15 दिसंबर से दूध की कीमतें 2 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ाने का फैसला किया है। रविवार से आधा लीटर वाले फुल क्रीम दूध अमूल गोल्ड के दाम बढ़कर 28 रुपए हो जाएंगे। वहीं, अमूल ताजा की आधा लीटर वाली थैली के दाम 21 रुपए से बढ़कर 22 रुपए हो जाएंगे।

अब अहमदाबाद में 500 मिलीलीटर का अमूल गोल्ड का पैक 27 रुपए, अमूल शक्ति 25 रुपए, अमूल ताजा 21 रुपए और अमूल डायमंड 28 रुपए का मिलेगा। हालांकि गुजरात में काउ मिल्क यानी गाय के दूध की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने एक बयान में यह जानकारी दी। स्टैंडर्ड मिल्क पहले 47 रुपए प्रति लीटर मिलता था, नई दरों के हिसाब से अब इसके लिए 49 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। अमूल दूध के बढ़े हुए दाम रविवार से लागू किए जाएंगे। 

इसलिए बढ़ीं दूध की कीमतें

बता दें कि मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में 30 लाख लीटर दूध की आपूर्ति करती है, इसमें से 8 लाख लीटर दूध गाय का दूध होता है। इस साल मई में भी मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपए का इजाफा किया था। इसके अलावा, सितंबर में कंपनी ने गाय के दूध के दाम भी 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाया था। दोनों बड़ी कंपनी अमूल और मदर डेयरी का कहना है कि देशभर के कई राज्यो में दूध उत्पादन में कमी आई है। इसका सबसे बड़ा कारण मानसून और फ्लश सीजन के शुरू होने में देरी की वजह से हुआ है। वहीं, पर्यावरण के दुष्प्रभाव का भी इसर पड़ा है, जिसके बाद चारे के दाम में भी इजाफा हुआ है। यही कारण है कि दूध उत्पादकों के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई है। 

Write a comment
bigg-boss-13