1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. JIO प्‍लेटफॉर्म को मिला एक और बड़ा निवेशक, अबूधाबी की MUBADALA करेगी 9093.60 करोड़ रुपए का निवेश

JIO प्‍लेटफॉर्म को मिला एक और बड़ा निवेशक, अबूधाबी की MUBADALA करेगी 9093.60 करोड़ रुपए का निवेश

अभी तक फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल एटलांटिक, केकेआर और मुबाडाला जैसी कंपनियां जियो प्लेटफॉर्म में निवेश कर चुकी हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 05, 2020 8:49 IST
MUBADALA TO INVEST 9,093.60 CRORE rupees IN JIO PLATFORMS - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

MUBADALA TO INVEST 9,093.60 CRORE rupees IN JIO PLATFORMS 

नई दिल्‍ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड ने शुक्रवार को घोषणा की है कि उसकी डिजिटल सर्विस इकाई जियो प्‍लेटफॉर्म को एक और बड़ा निवेशक मिल गया है। अबूधाबी स्थित सॉवरेन निवेशक मुबाडाला इनवेस्‍टमेंट कंपनी (मुबाडाला) जियो प्‍लेटफॉर्म में 9093.60 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह निवेश जियो प्‍लेटफॉर्म के 4.91 लाख करोड़ रुपए की इक्विटी वैल्‍यू और 5.16 लाख करोड़ रुपए की एंटरप्राइज वैल्‍यू के आधार पर होगा। इस निवेश से मुबाडाला को जियो प्‍लेटफॉर्म में 1.85 प्रतिशत हिस्‍सेदारी मिलेगी, जो फुली डायल्‍यूटेड आधार पर होगी।  

इस नए निवेश को मिलाकर जियो प्‍लेटफॉर्म ने 6 हफ्ते से भी कम समय में प्रमुख वैश्विक टेक्‍नोलॉजी और ग्रोथ निवेशकों से कुल 87,655.35 करोड़ रुपए का निवेश जुटाया है। अभी तक फेसबुक, सिल्‍वर लेक, विस्‍टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल एटलांटिक, केकेआर और मुबाडाला जैसी कंपनियां जियो प्‍लेटफॉर्म में निवेश कर चुकी हैं।

जियो प्‍लेटफॉर्म, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली अगली-पीढ़ी की टेक्‍नोलॉजी सब्सिडियरी है। यह कंपनी भारत में हाई-क्‍वालिटी और किफायती डिजिटल सर्विस उपलब्‍ध कराती है। इसके 38.8 करोड़ उपभोक्‍ता हैं। जियो प्‍लेटफॉर्म ने अपने डिजिटल ईकोसिस्‍टम जैसे ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, स्‍मार्ट डिवाइसेस, क्‍लाउड और एज कम्‍प्‍यूटिंग, बिग डाटा एनालिटिक्‍स, कृत्रिम बुद्धिमता, इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स, ऑग्‍मेंटेंड और मिक्‍स्‍ड रियल्‍टी एवं ब्‍लॉकचेन आदि में भारी निवेश किया है।

जियो का उद्देश्‍य भारत और इसके उद्योगों को डिजिटल बनाने कहा है, जिमसें छोटे दुकानदार, सूक्ष्‍म उद्योग और किसान भी शामिल हैं। जियो का लक्ष्‍य है कि भारत का हर नागरिक समावेशी विकास का लाभ उठाए।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि मुबाडाला ने भारत को दुनिया में अग्रणी डिजिटल राष्‍ट्र बनाने की हमारी यात्रा में भागीदार बनने का फैसला किया है। अबुधाबी के साथ अपने लंबे जुड़ाव के दौरान मैंने व्‍यक्तिगत रूप से मुबाडाला के विविधतापूर्ण कार्य के प्रभाव और यूएई की ज्ञान-आधारित अर्थव्‍यवस्‍था को दुनिया से जुड़ते हुए देखा है। हमें मुबाडाला के अनुभव का लाभ मिलेगा।

मुबाडाला इनवेस्‍टमेंट कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और ग्रुप सीईओ खालदून अल मुबारक ने कहा कि हम उन हाई ग्रोथ कंपनियों में निवेश करने और उनके साथ सक्रियता से काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो टेक्‍नोलॉजी का लाभ उठाकर महत्‍वपूर्ण चुनौतियों को सुलझाने और नए अवसरों को हासिल करने में जुटी हैं। हमनें देखा है कि कैसे जियो ने भारत में संचार और कनेक्टिविटी में बदलाव लाया है और एक निवेशक और भागीदारी के रूप में, हम भारत की डिजिटल यात्रा को अपना समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जियो के निवेशक और पार्टनर्स नेटवर्क में शामिल होने के साथ हमें भरोसा है कि यह प्‍लेटफॉर्म कंपनी डिजिटल इकोनॉमी को और विकसित करेगी।

Write a comment
X