1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मुकेश अंबानी एक बार फिर बने एशिया के सबसे अमीर, FB डील का मिला फायदा

मुकेश अंबानी एक बार फिर बने एशिया के सबसे अमीर, FB डील का मिला फायदा

मुकेश अंबानी की दौलत में एक दिन में 4.69 अरब डॉलर की बढ़त दर्ज

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 23, 2020 22:23 IST
Mukesh Ambani- India TV Paisa
Photo:PTI

Mukesh Ambani

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। फेसबुक के साथ डील की मदद से उन्हें अपना खिताब वापस पाने में मदद मिली। हाल ही में कोरोना संकट की वजह से स्टॉक्स में तेज गिरावट के बाद उन्हें चीन के जैक मा के हाथों अपना खिताब गंवाना पड़ा था। हालांकि अब एक बार फिर ये खिताब उनके पास आ गया है।

Bloomberg Billionaires Index की नई रैंकिंग के मुताबिक दुनिया भर के ऱईसों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 49.2 अरब डॉलर की दौलत के साथ 17वें स्थान पर आ गए हैं। उनकी दौलत में एक दिन में 4.69 अरब डॉलर की बढ़त दर्ज हुई है। वहीं अलीबाबा ग्रुप के जैक मा 46 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 19 वें स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति में एक दिन में 36 करोड़ डॉलर की बढ़त दर्ज की गई है।

अंबानी की दौलत में बढ़त फेसबुक के साथ सौदे की वजह से देखने को मिली। बुधवार को RIL स्टॉक में 10 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी। वहीं आज भी स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुआ है। फेसबुक जियो प्लेटफॉर्म में 10 फीसदी हिस्सेदारी 5.7 अरब डॉलर में खरीदने जा रहा है। इसके बाद दर्ज हुई शेयर में तेजी से अंबानी की कुल संपत्ति में बढ़त दर्ज हुई।

लिस्ट में सबसे पहले स्थान पर जेफ बेजोस हैं। वहीं टॉप 100 में दूसरे भारतीय अजीम प्रेमजी हैं जो 14 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 80वें स्थान पर हैं। वहीं पूरी लिस्ट में एक तिहाई से ज्यादा अरबपति अमेरिका के हैं। वहीं 16 अरबपति चीन से हैं। खास बात ये है कि अधिकांश अरबपतियों पर कोरोना संकट का असर पड़ा है, टॉप 100 में शामिल 78 अरबपति साल 2020 में अब तक अपनी संपत्ति का कुछ न कुछ हिस्सा गंवा चुके हैं।  

Write a comment
X