1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फ्यूचर ग्रुप के अधूरे काम को अंजाम देंगे मुकेश अंबानी, Reliance Retail भारत में खोलेगी 7Eleven स्‍टोर

फ्यूचर ग्रुप के अधूरे काम को अंजाम देंगे मुकेश अंबानी, Reliance Retail भारत में खोलेगी 7Eleven स्‍टोर

फ्यूचर ग्रुप ने अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस को अपना रिटेल कारोबार बेचने के लिए एक समझौता किया है, लेकिन अमेजन द्वारा इस सौदे को चुनौती देने से यह अधर में लटका हुआ है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 07, 2021 11:50 IST
Mukesh Ambani's Reliance Retail to launch 7Eleven convenience stores in India- India TV Paisa
Photo:7 ELEVEN

Mukesh Ambani's Reliance Retail to launch 7Eleven convenience stores in India

नई दिल्‍ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (Reliance Industries) ने गुरुवार को घोषणा की है कि उसकी सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड भारत में 7-इलेवन कन्‍वीनिएंस स्‍टोर को खोलेगी और उनका परिचालन करेगी। रिलायंस रिटेल की सब्सिडियरी ने भारत में 7-इलेवन कन्‍वीनिएंस स्‍टोर खोलने के लिए अमेरिका की 7-इलेवन इंक (SEI) के साथ एक मास्‍टर फ्रेंचाइजी समझौता किया है।

आरआईएल ने एक्‍सचेंज को दी गई जानकारी में कहा है कि पहला 7-इलेवन स्‍टोर शनिवार, 9 अक्‍टूबर को अंधेरी ईस्‍ट, मुंबई में खोला जाएगा। इसके बाद ग्रेटर मुंबई क्‍लस्‍टर के प्रमुख इलाकों और वाणिज्यिक क्षेत्रों में इनका विस्‍तार किया जाएगा।  मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व वाली आरआईएल ने आगे बताया कि 7-इलेवन स्‍टोर्स का लक्ष्‍य खरीदारों को सुविधा की एक अनूठी स्‍टाइल के साथ पेय पदार्थों, स्‍नैक्स और व्‍यंजनों के साथ ही दैनिक आवश्‍यक वस्‍तुओं की पेशकश करना है।

7-इलेवन इंक भी भारत के लिए अनूठे 7-इलेवन कन्‍वीनिएंस रिटेल बिजनेस मॉडल को लागू करने और उसे स्‍थानीय बनाने में आरआरवीएल का समर्थन करेगी। यह खबर फ्यूचर ग्रुप के स्‍वामित्‍व वाले फ्यूचर रिटेल लिमिटेड द्वारा मंगलवार को 7-इलेवन के साथ मास्‍टर फ्रेंचाइजी समझौता रद्द करने की घोषणा के बाद आई है।

फ्यूचर रिटेल ने भारत में कन्‍वीनिएंस स्‍टोर की स्‍थापना और परिचालन के लिए 2019 में 7-इलेवन के साथ एक मास्‍टर फ्रेंचाइजी समझौता किया था। उस समय घोषणा की गई थी कि भारत में पहला स्‍टोर 2020 की शुरुआत में खोला जाएगा। हालांकि फ्यूचर रिटेल द्वारा एक भी स्‍टोर की शुरुआत नहीं की जा सकी।

रिलायंस रिटेल वेचंर्स लिमिटेड की डायरेक्‍टर ईशा अंबानी ने कहा कि रिलायंस में, हम अपने आप पर गौरव महसूस करते हैं कि हम अपने उपभोक्‍ताओं को सबसे बेहतर की पेशकश करते हैं और हमें वैश्विक स्‍तर पर भरोसेमंद कन्‍वीनिएंस स्‍टोर 7 इलेवन को भारत में लाने पर गर्व है। अंबानी ने कहा कि 7इलेवन सबसे प्रतिष्ठित ग्‍लोबल ब्रांड्स में से एक है।

आरआरवीएल, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड की एक सब्सिडियरी है और आरआईएल ग्रुप के तहत सभी रिटेल कंपनियों की होल्डिंग कंपनी है। वित्‍त वर्ष 2020-21 में कंपनी का कुल टर्नओवर 1,57,629 करोड़ रुपये रहा।

फ्यूचर ग्रुप ने अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस को अपना रिटेल कारोबार बेचने के लिए एक समझौता किया है, लेकिन अमेजन द्वारा इस सौदे को चुनौती देने से यह अधर में लटका हुआ है। इस माह की शुरुआत में रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर ग्रुप के साथ समझौते को पूरा करने की समयावधि और छह माह बढ़ा दी है।

अमेरिका की 7-इलेवन 18 से अधिक देशों में 77,000 स्‍टोर्स का परिचालन, फ्रेंचाइजी और लाइसेंस के जरिये करती है और एक कन्‍वीनिएंस स्‍टोर की श्रृंखला के रूप में काम करती है, जो पैक्‍ड फूड, पेय पदार्थ, पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट्स और अन्‍य दैनिक उपयोग की वस्‍तुओं की बिक्री करती है।

यह भी पढ़ें: रेलवे के 11.56 लाख कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, दशहरा से पहले मिलेगा इतना बोनस

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार लाखों लोगों को देगी रोजगार, मंत्री मंडल ने दी पीएम-मित्र योजना को मंजूरी

यह भी पढ़ें: Coal crunch: चीन की तरह भारत में भी पैदा हो सकता है बिजली संकट

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: दशहरे से पहले कर्मचारियों को मिलेगा 72,500 रुपये का रिवार्ड

यह भी पढ़ें: सड़क दुर्घटना में घायल की जान बचाने पर अब मिलेगा इतना बड़ा इनाम, सड़क मंत्रालय ने शुरू की 'गुड स्‍मार्टियन' योजना

Write a comment
bigg boss 15