1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Unlock Guidelines: 15 अक्टूबर से सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स 50 प्रतिशत सीटों की क्षमता के साथ खोले जाएंगे

Unlock Guidelines: 15 अक्टूबर से सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स 50 प्रतिशत सीटों की क्षमता के साथ खोले जाएंगे

गृह मंत्रालय अनलॉक 5.0 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। अनलॉक-5.0 में सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स 50 प्रतिशत सीटों के साथ खोले जाएंगे। 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्कों को खोला जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 30, 2020 20:49 IST
15 अक्टूबर से सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स 50 प्रतिशत सीटों की क्षमता के साथ खोले जाएंगे- India TV Paisa
Photo:ANI

15 अक्टूबर से सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स 50 प्रतिशत सीटों की क्षमता के साथ खोले जाएंगे

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक 5.0 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। गृह मंत्रालय के निर्देश के मुताबिक, अनलॉक-5.0 में सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स 50 प्रतिशत सीटों के साथ खोले जाएंगे। 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्कों को खोला जाएगा। सिनेमा हॉल, थियेटर्स, मल्टीप्लेक्स को लेकर जल्द ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय गाइडलाइंस जारी करेगा। 

गृह मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक, सिनेमा, थिएटर, मल्टीप्लेस को 15 अक्टूबर से 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी जाएगी। मनोरंजन पार्क और इसी तरह के स्थानों को 15 अक्टूबर से खोलने की इजाजत दी जाएगी जिसके लिए एसओपी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की जाएगी। कोचिंग संस्थान फिर से खोलने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को 15 अक्टूबर के बाद चरणबद्ध तरीके से निर्णय करने का अधिकार दिया गया। कंपनियों के स्तर पर आयोजित होने वाली प्रदर्शनियों को 15 अक्टूबर से आयोजित करने की अनुमति होगी, इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया वाणिज्य विभाग द्वारा जारी की जाएगी। खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल होने वाले तरणतालों को 15 अक्टूबर से खोलने की अनुमति होगी। स्वीमिंग पूल्स को खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए खोला जाएगा।

15 अक्तूबर से राज्य या केंद्र शासित प्रदेश खोल सकते हैं स्कूल और कॉलेज 

गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस में कहा गया है कि 15 अक्तूबर से राज्य या केंद्र शासित प्रदेश स्कूल और कॉलेज खोल सकते हैं लेकिन उसके लिए कुछ जरूरी नियम होंगे जिनका पालन करना होगा।  15 अक्टूबर के बाद अनलॉक 5.0 में स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला राज्य सरकारों को दिया गया है, इसके लिए अभिभावकों की रजामंदी भी जरूरी होगी। अनलॉक के इस चरण में दुर्गा पूजा, नवरात्रि, दशहरा जैसे कई बड़े त्योहार होने वाले हैं ऐसे में सरकार की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों के साथ त्योहारों को भी हर्षोल्लास से मना सकें।

 

Write a comment
X