1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बांग्लादेश को 1.5 लाख टन चावल निर्यात करेगा भारत, नाफेड साथ हुआ करार

बांग्लादेश को 1.5 लाख टन चावल निर्यात करेगा भारत, नाफेड साथ हुआ करार

भारत का पूर्वी पड़ोसी देश बांग्लादेश इस साल 1.5 लाख मीट्रिक टन चावल हमारे देश से आयात करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 09, 2021 12:53 IST
भारत का पूर्वी पड़ोसी...- India TV Paisa
Photo:@NAFEDINDIA

भारत का पूर्वी पड़ोसी देश बांग्लादेश इस साल 1.5 लाख मीट्रिक टन चावल हमारे देश से आयात करेगा। 

भारत का पूर्वी पड़ोसी देश बांग्लादेश इस साल 1.5 लाख मीट्रिक टन चावल हमारे देश से आयात करेगा। दोनों देश की सरकारों के बीच हुई जी 2 जी पहल के तहत 150000 मीट्रिक टन चावल के निर्यात के लिए भारतीय एजेंसी नाफेड ने बांग्लादेश सरकार के साथ अनुबंध किया है। बता दें कि बांग्लादेश सामान्य तौर पर भारत से गैर बासमती चावल की खरीद ज्यादा करता है। लेकिन भारत के कुल चावल निर्यात में बांग्लादेश की हिस्सेदारी काफी कम है। लेकिन अब बांग्लादेश ने भारत से 1.5 लाख टन चावल आयात के लिए डील की है, वहीं माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में बाग्लादेश भारत से चावल की खरीद और बढ़ा सकता है।

ताजा आंकड़ों के अनुसार इस साल भारत से चावल के निर्यात में जोरदार उछाल आया है। अप्रैल से नवंबर के दौरान रिकॉर्ड भारत से 100 लाख टन से ज्यादा चावल का निर्यात हुआ है। इस साल भारत के कुल चावल निर्यात में 70 लाख टन से ज्यादा गैर बासमती चावल का निर्यात हुआ है।  वहीं 30 लाख टन से ज्यादा बासमती चावल का निर्यात हुआ है। 

दुनिया का सबसे बड़ा चावल निर्यातक बना भारत 

दुनियाभर में भारत चावल का सबसे बड़ा निर्यातक देश बन गया है। अब तक चावल निर्यात में अग्रणी रहे थाईलैंड और वियतनाम जैसे बड़े चावल निर्यातकों को भारत पीछे कर चुका है। भारत से अब तक निर्यात हुए कुल गैर बासमती चावल में अधिकतर एक्सपोर्ट अफ्रीकी देशों को हुआ है। जिसमें पश्चिम अफ्रीकी देश बेनिन, टोगो, सेनेगल और गिनी जैसे देश शामिल हैं। इसके अलावा नेपाल, कोटे डि आइवरी और मलेशिया जैसे देशों को भी अच्छा खासा एक्सपोर्ट हुआ है। बासमती चावल की बात करें तो सऊदी अरब, ईरान और मध्य पूर्व के अन्य देश मुख्य खरीदार रहे हैं।

Write a comment