Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फि‍र शुरू होगा चना, तुअर और उड़द का वायदा कारोबार, NCDEX ने मांगी SEBI से मंजूरी

फि‍र शुरू होगा चना, तुअर और उड़द का वायदा कारोबार, NCDEX ने मांगी SEBI से मंजूरी

कृषि जिंस एक्सचेंज NCDEX ने दलहन विशेषरूप से चना, तुअर और उड़द का वायदा कारोबार फिर शुरू करने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड से अनुमति मांगी है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: March 24, 2017 14:46 IST
फि‍र शुरू होगा चना, तुअर और उड़द का वायदा कारोबार, NCDEX ने मांगी SEBI से मंजूरी- India TV Paisa
फि‍र शुरू होगा चना, तुअर और उड़द का वायदा कारोबार, NCDEX ने मांगी SEBI से मंजूरी

नई दिल्‍ली। कृषि जिंस एक्सचेंज नेशनल कमोडिटी एंड डेरीवेटिव्‍स एक्‍सचेंज (NCDEX) ने दलहन विशेषरूप से चना, तुअर और उड़द का वायदा कारोबार फिर शुरू करने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से अनुमति मांगी है।

तुअर और उड़द पर 2007 में प्रतिबंध लगाया गया था, जबकि चने पर पिछले साल रोक लगाई गई थी। कीमतों में बढ़ोतरी के मद्देनजर यह प्रतिबंध लगाया गया था।

एनसीडीईएक्स के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी समीर शाह ने यहां संवाददाताओं से कहा,

किसान गंभीरता से दलहन के वायदा कारोबार की मांग कर रहे हैं। कुछ हिस्‍सों में इनके दाम न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे आ गए हैं। यदि उन्‍हें एमएसपी नहीं मिलता है तो बाजार समर्थन मूल्य मिले।

एक्सचेंज ने हाल में सेबी को लिखे पत्र में तुअर, उड़द और चने के साथ पीली मटर का वायदा फिर शुरू करने की अनुमति मांगी है। शाह ने यहां एक कार्यक्रम के मौके पर कहा कि सरकार बेहतर फसल की वजह से मौजूदा मूल्य स्तर को देखते हुए दलहन के वायदा को लेकर अधिक खुले मन से विचार कर रही है।

उन्‍होंने कहा कि शुरुआत में चना वायदा की अनुमति दी जा सकती है। अन्य तीन के लिए अनुमति समय के साथ मिलेगी। कृषि मंत्रालय भी दलहन की कुछ किस्मों मसलन चने आदि के वायदा कारोबार की अनुमति के पक्ष में है, क्‍योंकि इससे किसानों को मूल्य के बारे में संकेत मिलेगा। मंत्रालय किसानों के संरक्षण के लिए विभिन्न विकल्‍पों पर विचार कर रहा है। इस साल दलहन उत्पादन 2.2 करोड़ टन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने का अनुमान है। इससे कीमतों पर दबाव पड़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement