1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महामारी के बीच बीते वित्त वर्ष में बड़ी सीमेंट कंपनियों का शुद्ध लाभ 29.6 फीसदी बढ़ा: रिपोर्ट

महामारी के बीच बीते वित्त वर्ष में बड़ी सीमेंट कंपनियों का शुद्ध लाभ 29.6 फीसदी बढ़ा: रिपोर्ट

महामारी से प्रभावित बीता वित्त वर्ष 2020-21 बड़ी सीमेंट कंपनियों के लिए अच्छा रहा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते वित्त वर्ष के दौरान बड़ी सीमेंट कंपनियों के शुद्ध लाभ में बढ़ोतरी हुई और उनकी बाजार स्थिति और मजबूत हुई।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 21, 2021 17:34 IST
महामारी के बीच बीते वित्त वर्ष में बड़ी सीमेंट कंपनियों का शुद्ध लाभ 29.6 फीसदी बढ़ा: रिपोर्ट- India TV Paisa
Photo:FILE

महामारी के बीच बीते वित्त वर्ष में बड़ी सीमेंट कंपनियों का शुद्ध लाभ 29.6 फीसदी बढ़ा: रिपोर्ट

नयी दिल्ली: महामारी से प्रभावित बीता वित्त वर्ष 2020-21 बड़ी सीमेंट कंपनियों के लिए अच्छा रहा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते वित्त वर्ष के दौरान बड़ी सीमेंट कंपनियों के शुद्ध लाभ में बढ़ोतरी हुई और उनकी बाजार स्थिति और मजबूत हुई। एक्यूट रेटिंग्स के एक विश्लेषण के अनुसार, बीते वित्त वर्ष में 10 प्रमुख सूचीबद्ध सीमेंट कंपनियों का शुद्ध लाभ औसतन 29.6 प्रतिशत बढ़ा। हालांकि, इस दौरान उनका कुल राजस्व मामूली 3.8 प्रतिशत ही बढ़ा। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से सीमेंट की मात्रा के हिसाब से बिक्री प्रभावित हुई। हालांकि, सरकार के बुनियादी ढांचा गतिविधियों तथा आवास निर्माण क्षेत्र पर जोर से मानूसन के बाद इस क्षेत्र की वृद्धि अच्छी रहने की उम्मीद है। 

एक्यूट रेटिंग्स ने कहा, ‘‘बीता वित्त वर्ष भारतीय सीमेंट क्षेत्र के लिए अच्छा रहा। कोविड-19 महामारी की वजह से पहली छमाही में परिचालन और मांग के मोर्चे पर चुनौतियां आईं लेकिन दूसरी छमाही में सुधार से क्षेत्र पूरे साल के दौरान मुनाफा दर्ज करने में सफल रहा है।’’ 

रिपोर्ट में कहा गया है कि लागत को तर्कसंगत किए जाने तथा भंडारण की निचली लागत ने ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पूर्व आय (ईबीआईडीए) के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बीते वित्त वर्ष में यह 3.49 प्रतिशत बढ़कर 24.3 प्रतिशत पर पहुंच गया।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X