Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नये आईटी पोर्टल में कई समस्याएं आ रही हैं: डीपीटीए

नये आईटी पोर्टल में कई समस्याएं आ रही हैं: डीपीटीए

आयकर संबंधी पेशेवर सेवाएं देने वालों के संगठन डायरेक्ट टैक्स प्रोफेशनल्स एसोसियेशन (डीपीटीए) ने कहा है कि हाल में शुरू किए गए नए आयकर पोर्टल पर उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 20, 2021 22:59 IST
नये आईटी पोर्टल में कई समस्याएं आ रही हैं: डीपीटीए- India TV Paisa
Photo:IT

नये आईटी पोर्टल में कई समस्याएं आ रही हैं: डीपीटीए

कोलकाता: आयकर संबंधी पेशेवर सेवाएं देने वालों के संगठन डायरेक्ट टैक्स प्रोफेशनल्स एसोसियेशन (डीपीटीए) ने कहा है कि हाल में शुरू किए गए नए आयकर पोर्टल पर उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। डीपीटीए ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे एक पत्र में दावा किया कि इस पोर्टल में करीब 40 समस्याएं हैं। 

डीपीटीए ने वित्त मंत्री से विवाद से विश्वास योजना के तहत करों के भुगतान के लिए अंतिम तारीख को दो महीने आगे बढ़ाने और साथ ही 30 जून तक, बकाया टीडीएस/टीसीएस स्टेटमेंट पेश करने एवं दूसरी औपचारिकताओं के अनुपालन की तारीख बढ़ाने की अपील की। संगठन ने कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से ज्यादातर राज्यों में कार्यालयों में काम नहीं हो रहा है, इसलिए तारीखें आगे बढ़ायी जानी चाहिए। 

डीपीटीए की प्रतिनिधित्व समिति के चैयरमैन नारायण जैन ने कहा कि नए पोर्टल पर विवाद से विश्वास योजना (वीएसवी) के तहत भगुतान का कोई विकल्प नहीं है जिसकी वजह से टीडीएस/टीसीएस स्टेटमेंट दायर नहीं हो पा रहा है। इसी तरह धारा 12एबी एवं 80 जी के तहत सोसाइटी एवं न्यास आदि के नये पंजीकरण के लिए आवेदन देने के लिए फार्म 10ए नहीं उपलब्ध है जबकि इसके लिए आखिरी तारीख 30 जून है।" 

उन्होंने कहा, "धारा 143(1) के तहत आईटी संज्ञान एवं घोषणा डाउनलोड नहीं की जा सकती, डीआईएन संख्या भी अपने आप भरी जा रही,, आयकर भुगतान चालान संख्याएं सत्यापित नहीं हो रहीं, डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र पंजीकृत नहीं हो रहा या अपडेट नहीं हो रहा, नयी बनी कंपनियों का पंजीकरण नहीं हो पा रहा, ई-प्रोसिडिंग्स टैब भी काम नहीं कर रहे।"

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement