Thursday, May 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. EPFO के लिए UAN जरूरी, जानिए इससे जुड़ी 3 अहम बातें

EPFO के लिए UAN जरूरी, जानिए इससे जुड़ी 3 अहम बातें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने एक आदेश जारी कर सभी कर्मचारियों के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर अनिवार्य कर दिया।

Surbhi Jain
Updated on: October 01, 2015 13:17 IST
EPFO के लिए UAN जरूरी, जानिए इससे जुड़ी 3 अहम बातें- India TV Paisa
EPFO के लिए UAN जरूरी, जानिए इससे जुड़ी 3 अहम बातें

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने हालही में एक आदेश जारी कर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत आने वाले सभी कर्मचारियों के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर अनिवार्य कर दिया है। EPFO के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त के. के. जलान ने कहा कि हमने एक आदेश जारी कर EPF एंड MP ऐक्ट के सभी संगठनों के कर्मचारियों के लिए UAN नंबर अनिवार्य कर दिया है। केंद्र सरकार काफी पहले से ही UAN को अनिवार्य करने पर विचार कर रही थी। पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सुविधा को लॉन्च किया था। UAN नंबर कर्मचारी के जिंदगी भर तक एक ही रहता है और नौकरी बदलने के बाद उन्हें पीएफ के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ता।

कैसे मिलेगा UAN

UAN नंबर सभी कर्मचारियों को नियोक्ता की ओर से उपलब्ध कराया जाता है। सामान्यत: कंपनी की ओर से कर्मचारियों को दी जाने वाली सैलरी स्लिप पर यह नंबर दर्ज होता है। यदि ऐसा नहीं है तो कोई भी कर्मचारी अपने नंबर के लिए कंपनी में अर्जी डाल सकता है। साथ ही UAN जनरेट होने की प्रक्रिया का स्टेटस पीएफ खाते संख्या के माध्यम से इस लिंक पर  https://uanmembers.epfoservices.in/check_uan_status.php पर क्लिक करके देखी जा सकती है।

ऐसे एक्टिवेट करें UAN

कंपनी की ओर से UAN नंबर मिलने के बाद कोई भी व्यक्ति आसानी से ऑनलाइन अपने नंबर को एक्टिवेट कर सकता है। इसको एक्टिवेट करने के लिए व्यक्ति के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पी एफ खाते का नंबर और UAN होना जरुरी है। इस लिंक पर https://uanmembers.epfoservices.in/uan_reg_form.php क्लिक कर खुलने वाले फार्म में मांगी गई जानकारी को भरें। इसके बाद आपे मोबाइल पर एक पिन नंबर भेजा जाएगा। इस पिन नंबर को नीचे दिए गए खाने में डाल दें। इसके बाद अगले चरण में व्यकित को अपना पासवर्ड और ई मेंल एड्रेस डालना होगा। इसके बाद UAN की एक्टीवेशन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

एक्टीवेशन के बाद एक्सेस करें अपना पीएफ एकाउंट

UAN एक्टीवेशन प्रक्रिया के पूरे हो जाने के बाद https://uanmembers.epfoservices.in/ लिंक पर जाकर कोई भी व्यक्ति अपने पीएफ खाते से जुड़ी कोई भी जानकारी देख सकता है। मसलन पीएफ अकाउंट की पासबुक, पीएफ की राशि के लिए कोई दावा करना या उसका स्टेटस देखना, अपना UAN कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करना आदि।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement