Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Beijing Passes New York: बीजिंग में दुनिया के सबसे ज्यादा अरबपति, न्यूयॉर्क को पीछे छोड़ा

Beijing Passes New York: बीजिंग में दुनिया के सबसे ज्यादा अरबपति, न्यूयॉर्क को पीछे छोड़ा

बीजिंग न्यूयार्क को पीछे छोड़ दुनिया में अरबपतियों की नई राजधानी हो गई है। उसने 95 अरबपति के मुकाबले 100 का आंकड़ा हासिल कर न्यूयार्क को पछाड़ दिया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: February 25, 2016 9:22 IST
Beijing Passes New York: बीजिंग में दुनिया के सबसे ज्यादा अरबपति, न्यूयॉर्क को पीछे छोड़ा- India TV Paisa
Beijing Passes New York: बीजिंग में दुनिया के सबसे ज्यादा अरबपति, न्यूयॉर्क को पीछे छोड़ा

बीजिंग। अब बीजिंग दुनिया में अरबपतियों की नई राजधानी हो गई है। उसने न्यूयार्क को पीछे छोड़ दिया है। शंघाई की मासिक पत्रिका हुरन का प्रकाशन करने वाली कंपनी के अनुसार चीन की राजधानी ने 95 अरबपतियों के मुकाबले 100 का आंकड़ा हासिल कर न्यूयार्क को पछाड़ दिया है।

चीन में अरबपतियों की संख्या अमेरिका से भी ज्यादा

यह अध्ययन इन रिपोर्टों के कुछ महीनों बाद आया है जिसमें कहा गया है कि चीन में अरबपतियों की संख्या अब अमेरिका से अधिक है। इसमें इस बात का उल्लेख किया गया है कि चीन के अमीर लोग शेयर बाजार में जोरदार गिरावट और अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बावजूद संपदा का सृजन कर रहे हैं। हुरन के संस्थापक रूपर्ट होगेवर्फ ने कहा कि उनकी संपदा की गणना 15 जनवरी के शेयर मूल्यों के हिसाब से की गई है इस लिहाज से इसमें चीन के बाजार में पिछले छह माह के दौरान दर्ज 40 फीसदी गिरावट को शामिल किया गया है।

पिछले कुछ सालों में चीनी उद्योगों ने की अभूतपूर्व तरक्की

चीन को दुनिया का मैनुफैक्चरिंग हब कहा जाता है। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में चीन ने पिछले कुछ दशकों के दौरान इतनी ज़्यादा और इतनी तेज़ी से तरक्की की है कि अब सारी दुनिया में चीनी सामान नज़र आने लगा है। खासतौर से इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन के बाज़ार पर तो चीनी कंपनियां छा गई हैं। इसी का नतीजा है कि Wang Jianlin, Jack Ma, Ma Huateng, Robin Li, Lei Jun और Liu Qiangdong जैसे चीनी बिज़नेसमैन पहले से ज़्यादा अमीर हो रहे हैं और यहां तक कि आज चीन में अमेरिका से भी ज़्यादा अरबपति होने की बात कही जाने लगी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement