Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. NPCIL, वेस्टिंगहाउस छ: परमाणु रिएक्टरों पर इंजीनियरिंग काम शुरु करने पर हुए सहमत

NPCIL, वेस्टिंगहाउस छ: परमाणु रिएक्टरों पर इंजीनियरिंग काम शुरु करने पर हुए सहमत

NPCIL तथा अमेरिकी कंपनी वेस्टिंगहाउस भारत में छ: परमाणु बिजली रिएक्टरों के लिए तत्काल इंजीनियरिंग और स्थल डिजाइन कार्य तत्काल शुरु करने पर सहमति जताई है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 08, 2016 8:44 IST
अमेरिकी कंपनी वेस्टिंगहाउस के साथ 6 परमाणु रिएक्टर बनाएगी NPCIL, 2017 तक पूरा होगा एग्रीमेंट- India TV Paisa
अमेरिकी कंपनी वेस्टिंगहाउस के साथ 6 परमाणु रिएक्टर बनाएगी NPCIL, 2017 तक पूरा होगा एग्रीमेंट

वाशिंगटन। भारतीय परमाणु उर्जा निगम (NPCIL) तथा अमेरिकी कंपनी वेस्टिंगहाउस भारत में छह परमाणु बिजली रिएक्टरों के लिए तत्काल इंजीनियरिंग और स्थल डिजाइन कार्य तत्काल शुरु करने तथा अनुबंधात्मक व्यवस्था जून 2017 तक पूरा करने पर सहमति जताई है। व्हाइट हाउस की ओर से यह जानकारी दी गई।

असैन्य परमाणु मुद्दों पर एक दशक पुरानी भागीदारी को नई ऊंचाई पर ले जाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी व्हाइट हाउस बैठक के दौरान भारत में छह एपी1000 रिएक्टरों के लिए शुरुआती कार्य शुरु करने की घोषणा का स्वागत किया। इन रिएक्टरों का निर्माण वेस्टिंगहाउस करेगी।

व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने परियोजना के लिए प्रतिस्पर्धी वित्त पोषण पैकेज को लेकर भारत तथा यूएस एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक के साथ मिलकर काम करने के इरादे को भी रेखांकित किया। परियोजना पूरी होने के बाद यह सबसे बड़ी परियोजनाओं में से एक होगी और अमेरिका-भारत असैन्य परमाणु समझौते के वादे को पूरा करेगा। साथ ही यह भारत की बढ़ती ऊर्जा जरुरतों को पूरा करने तथा जीवाश्म इधन पर निर्भरता कम करने के लिए साझा प्रतिबद्धता को पूरा करेगी।

ओबामा और मोदी ने भारतीय परमाणु उर्जा निगम (NPCIL) तथा वेस्टिंगहाउस की इस घोषणा का स्वागत किया कि इंजीनियरिंग और स्थल डिजाइन कार्य तुरंत शुरु होगा और दोनों पक्ष जून 2017 तक अनुबंधातमक व्यवस्था को अंतिम रूप देने के लिए काम करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार ब्रियान डीज ने कहा कि ये रिएक्टर भारत के लिए स्वच्छ उर्जा उपलब्ध कराएंगे और साथ ही हजारों रोजगार सृजित करेंगे।

यह भी पढ़ें- सन फार्मा ने अमेरिका स्थित दो संयंत्र बेचे, ल्यूपिन इस अमेरिका में पेश करेगा 30 नई दवाएं

यह भी पढ़ें- सिनेपोलिस भारत में करेगी 400 करोड़ रुपए का निवेश, अगले साल के अंत तक शुरू होंगे 160 नए स्क्रीन

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement