1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आज और कल नहीं लागू होगा ऑड-ईवन, गुरु नानक जयंती की वजह से दी गई छूट

आज और कल नहीं लागू होगा ऑड-ईवन, गुरु नानक जयंती की वजह से दी गई छूट

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर आज (11 नवंबर) और कल (12 नवंबर) को ऑड-ईवन प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: November 11, 2019 9:35 IST
Odd-Even Scheme- India TV Paisa

Odd-Even Scheme

नई दिल्ली। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर आज (11 नवंबर) और कल (12 नवंबर) को ऑड-ईवन प्रतिबंध लागू नहीं होगा। सीएम केजरीवाल ने सिख समुदाय के लोगों के आग्रह पर दो दिन के लिए नियमों में ढील दी है। हालांकि, इसके बाद 13, 14 और 15 नवम्बर को फिर से ऑड-ईवन नियम लागू होगा।

गौरतलब है कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली में 4 नवंबर से लेकर 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना को लागू किया है। तिलक नगर से आम आदमी पार्टी के विधायक जरनैल सिंह के नेतृत्व में एक सिख डेलीगेशन ने राज्य के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से मुलाकात की थी। मुलाकात में अनुरोध किया गया था कि 11 और 12 नवंबर को ऑड-ईवन योजना से छूट दी जाए, जिसके बाद सीएम केजरीवाल ने दो दिन (11 और 12 नवंबर) के लिए ऑड-ईवन योजना से लोगों को राहत दी है। 

राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन योजना सुबह आठ बजे से रात के आठ बजे तक लागू है। सप्ताह में सोमवार से शनिवार तक इस योजना को लागू किया गया है। रविवार को इस योजना से छूट दी गई है। बाहर के राज्यों से दिल्ली आने वाली गाड़ियों पर भी ये योजना लागू है। जो लोग इस नियम का पालन नहीं करेंगे उन्हें चार हजार रुपये तक का जुर्माना देना होगा। 14 नवम्बर को आखिर के ईवन (2,4,6,8,0) नंबर वाले और 13 और 15 नवंबर को ऑड नंबर (1,3,5,7,9) वाले वाहन ही चलेंगे।

Write a comment