1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सोनभद्र में सोने के बाद अब जगी यूरेनियम मिलने की उम्मीद, शुरू हुआ सर्वे

सोनभद्र में सोने के बाद अब जगी यूरेनियम मिलने की उम्मीद, शुरू हुआ सर्वे

सोने के बाद सोनभद्र में यूरेनियम मिलने की उम्मीद पर सर्वे शुरू किया गया है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 22, 2020 14:24 IST
uranium- India TV Paisa

uranium

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में सोने के बाद यूरेनियम मिलने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए सर्वे शुरू हो गया है। वैज्ञानिकों ने म्योरपुर ब्लॉक स्थित कुदरी पहाड़ी पर सर्वे के लिए खुदाई भी शुरू कर दी गई है। भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण यानि जीएसआई की टीम हेलीकॉप्टर के माध्यम से ऐरोमैग्नेटिक सिस्टम के जरिए कुदरी का सर्वे तेजी से कर रही है। इसके अलावा यहां से सटे पड़ोसी राज्यों में भी इसका सर्वे हो रहा है।

सर्वे में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि सोनभद्र जिले के कुदरी पहाड़ी क्षेत्र में कई टन यूरेनियम मिलने की उम्मीद है। पहाड़ी पर जीएसआई की टीम तीन स्थानों पर सैंपल के लिए खुदाई करवा रही है। यूरेनियम कितनी गहराई पर है इसका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए परमाणु ऊर्जा विभाग के अधिकारियों की टीम लगी हुई है।

वरिष्ठ खनन अधिकारी के. के. राय ने बताया कि जीएसआई की टीम लंबे समय से यहां काम कर रही है। सर्वे के बाद ही पता चलेगा कौन सी धातु है। यूरेनियम के भंडार का भी अनुमान है, इसके लिए कुछ अन्य टीमें खोज में लगी हैं। यूरेनियम के संकेत मिले हैं इसलिए सर्वे का कार्य तेजी से चल रहा है। अभी यह नहीं बताया जा सकता है कितना यूरेनियम मिल सकता है। 

लखनऊ विश्वविद्यालय के भूगर्भ विज्ञान विभाग के प्रो़ ध्रुवसेन के मुताबिक अगर अच्छी गुणवत्ता का यूरेनियम मिला तो देश की आर्थिक स्थिति के लिए काफी अच्छा होगा। विकास तेज होने पर ऊर्जा की खपत  बढ़ती है ऐसे में ऊर्जा के नए स्रोत देश में ही मिलें तो देश बहुत मजबूत होगा।

Write a comment
X