Monday, May 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Click Shopping: ऑनलाइन Bikes खरीदने का बढ़ा क्रेज, आकर्षक कैशबैक ऑफर्स मुख्य वजह

Click Shopping: ऑनलाइन Bikes खरीदने का बढ़ा क्रेज, आकर्षक कैशबैक ऑफर्स मुख्य वजह

ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते ट्रेंड के बीच रोज नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। क्लिक शॉपिंग के बढ़ते क्रेज में कार और बाइक्स भी लोग अब ऑनलाइन खरीदने लगे हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 11, 2016 7:57 IST
Click Shopping: ऑनलाइन Bikes खरीदने का बढ़ा क्रेज, आकर्षक कैशबैक ऑफर्स मुख्य वजह- India TV Paisa
Click Shopping: ऑनलाइन Bikes खरीदने का बढ़ा क्रेज, आकर्षक कैशबैक ऑफर्स मुख्य वजह

नई दिल्‍ली। ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते ट्रेंड के बीच खरीदारों की ओर से रोज नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। क्लिक शॉपिंग के बढ़ते क्रेज में खरीदारी किताबों, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, चश्में, पर्स और कपड़ों तक ही सीमित नहीं रह गई है, बल्कि कार और बाइक्स जैसी चीजें भी लोग अब ऑनलाइन खरीदने लगे हैं। यह बात अभी भी शायद ज्यादातर पाठकों के गले नहीं उतरेगी लेकिन दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों की ओर से जारी हो रहे आंकड़ें इसी ओर इशारा कर रहे हैं।

नई गाड़ियां खरीदने और बुक कराने का ट्रेंड तेजी से ऑनलाइन बाजार में बढ़ रहा है। अनुमानों के मुताबिक 2 से 3 फीसदी गाड़ियों की बिक्री का माध्यम अब ई-कॉमर्स पोर्टल हो चुके हैं। देश के सभी दिग्गज ई-कॉमर्स पोर्टल अब गाड़ियों की बिक्री शुरू कर चुके हैं।

भारतीय बाजार में मोबाइल कॉमर्स की बड़ी कंपनी Paytm ने ऑटो सेक्टर की बिक्री में अच्छी ग्रोथ दर्ज की है। कंपनी ने अप्रैल के महीने में गाड़ियों की बिक्री में तीन गुने की बढ़त दर्ज की है। कंपनी का दावा है कि इस सेगमेंट में कंपनी सबसे ऊपर है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अप्रैल के महीने में Paytm से लोगों ने कुल 1,000 दो पहिया वाहन खरीदे हैं। साथ ही हीरो के इलेक्ट्रिक स्कूटर की कुल बिक्री में 5 फीसदी हिस्सा ऑनलाइन बिक्री का है। इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए यह ऑर्डर 18 अलग-अलग राज्यों के 100 शहरों से आए हैं। रोचक बात यह है कि यह ऑर्डर कंपनी को केवल बड़े शहरों से नहीं बल्कि असम और तमिलनाडु के ग्रामीण इलाकों से भी मिले हैं।

यह भी पढ़ें- Online Shopping: हर माह Indians करते हैं ई-शॉपिंग पर 9,400 रुपए खर्च, कार्ड पेमेंट्स का बढ़ रहा है चलन

यह भी पढ़ें- इटेलियन सुपरबाइक कंपनी MV Agusta 11 मई को भारत में रखेगी कदम, शोकेस होंगे कई मॉडल्‍स

इस समय Paytm पर हीरो, हुंडई, मारुति सुजुकी, महिंद्रा, डटसन, हीरो और यामहा जैसे ब्रांड्स की गाड़ियां बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। पेटीएम के मुताबिक करीब 800 डीलर्स उनके नेटवर्क के अंतर्गत काम कर रहे हैं। साथ ही पेटीएम की योजना जल्द ही थर्ड पार्टी की मदद से गाड़ियों के फाइनेंस और इंश्योरेंस उपलब्ध कराने की भी है।

पेटीएम की वाइस प्रेसीडेंट रेनु सत्ती के मुताबिक हर साल देश में कुल 1.6 करोड़ दो पहिया वाहन बिकते हैं। कंपनी का लक्ष्य इस साल के अंत तक 5 लाख दो पहिया वाहन बेचने का है। साथ ही सत्ती का कहना है कि अगली तिमाही तक कंपनी की योजना अपने नेटवर्क को बढ़ाने की है और कंपनी OEMs के साथ कुछ एक्लक्लूसिव लॉन्च की तैयारी भी कर रही है। कंपनी ने इस तरह का एक्सक्लूसिव लॉन्च  हाल में महिंद्रा गस्टो 125 के साथ किया था।

यह भी पढ़ें- Tough Deal: स्नैपडील की कंपनी नहीं कर पाएगी Paytm के लोगो का इस्तेमाल, बिजनेस डेटा के यूज पर भी लगी रोक

पेटीएम के माध्यम से दो पहिया वाहन खरीदने का मुख्य कारण कंपनी की ओर से दिए जाने वाले आकर्षक कैशबैक ऑफर हैं। पेटीएम के माध्यम से ऑनलाइन बाइक बुक करने पर खरीदार को 3000 से 5000 रुपए तक का कैशबैक कंपनी की ओर से दिया जा रहा है। पेटीएम पर उपलब्ध ज्यादातक बाइक्स 25,000 से 50,000 रुपए कीमत के बीच की हैं। इन पर 10 से 15 फीसदी का कैशबैक निश्चित तौर पर ग्राहकों के लिए अच्छी डील साबित होती है। कार और बाइक जैसी महंगी चीजें ऑनलान बेचने पर ई-कॉमर्स कंपनियों की कुल बिक्री में बड़ी ग्रोथ देखने को मिलती है और यही कारण है कि आने वाले दिनों में स्नैपडील, फ्लिपकार्ट जैसी दिग्गज कंपनियां भी ऑटो सेगमेंट को गंभीरता से लेंगी।

आस्क मी बाजार ने शुरू की ऑटोमोबाइल की नई श्रेणी 

ऑनलाइन मार्केटप्लेस के तौर पर काम करने वाली कंपनी आस्क मी बाजार डॉट कॉम ने अपनी साइट पर ऑटोमोबाइल की नई श्रेणी शुरू की है, जिसके तहत अभी उसने पुणे में दुपहिया वाहनों की ऑनलाइन बुकिंग लेना शुरू किया है। कंपनी जल्द ही यह सेवा दिल्ली-एनसीआर समेत अन्य शहरों में भी शुरू करेगी। कंपनी ने बताया कि अभी उसने होंडा, पियाजियो, सुजुकी और रॉयल एनफील्ड के दुपहिया वाहनों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू की है। इस श्रेणी के तहत वाहन की बुकिंग के साथ, उसका पंजीकरण, वित्त, बीमा इत्यादि की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। शुरुआत में बुकिंग करने पर कंपनी कैशबैक ऑफर भी दे रही है।

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन शॉपिंग हुई महंगी, सरकार लगाएगी 5 फीसदी एंट्री टैक्स

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement