1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ई-श्रम पोर्टल बना मजदूरों का सबसे बड़ा डेटाबेस, अबतक एक करोड़ से अधिक श्रमिकों का हुआ पंजीकरण

ई-श्रम पोर्टल बना मजदूरों का सबसे बड़ा डेटाबेस, अबतक एक करोड़ से अधिक श्रमिकों का हुआ पंजीकरण

पोर्टल के शुरू किये जाने के 24 दिनों में एक करोड़ श्रमिकों ने इस पोर्टल पर पंजीकरण कराया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 20, 2021 14:54 IST
ई-श्रम पोर्टल बना...- India TV Paisa
Photo:PTI

ई-श्रम पोर्टल बना मजदूरों का सबसे बड़ा डेटाबेस, अबतक एक करोड़ से अधिक श्रमिकों का हुआ पंजीकरण

नयी दिल्ली। श्रम मंत्रालय ने रविवार को कहा कि असंगठित श्रमिकों के लिए बनाये गए ई-श्रम पोर्टल पर अबतक एक करोड़ से अधिक श्रमिक अपना पंजीकरण करा चुके है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ई-श्रम पोर्टल पर अबतक एक करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है और यह असंगठित श्रमिकों से जुड़ा देश का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है। 

ई-श्रम पोर्टल पर प्रवासी कामगारों के पंजीकरण की सुविधा के लिए अभियान 26 अगस्त, 2021 को शुरू किया गया था जिसके बाद से बड़ी संख्या में श्रमिकों ने इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया गया है। बयान के अनुसार पोर्टल के शुरू किये जाने के 24 दिनों में एक करोड़ श्रमिकों ने इस पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। 

विभिन्न क्षेत्रों के असंगठित श्रमिकों का व्यापक डेटाबेस तैयार करने की दिशा में उठाया गया यह पहला कदम है। इसमें निर्माण, परिधान विनिर्माण, मछली पकड़ना, फुटकर विक्रेय, घरेलू काम, कृषि और संबद्ध वर्ग, परिवहन क्षेत्र आदि के असंगठित श्रमिक शामिल हैं। आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 के अनुसार, देश में अनुमानित रूप से 38 करोड़ असंगठित श्रमिक हैं, जिन्हें इस पोर्टल पर पंजीकृत करने का लक्ष्य रखा गया है।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15