1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. धन की तंगी और बेरोजगारी से परेशान पाकिस्‍तान ने बनाया पर्यटन को बढ़ावा देने का प्‍लान, कतर एयरवेज पर ठोका जुर्माना

धन की तंगी और बेरोजगारी से परेशान पाकिस्‍तान ने बनाया पर्यटन को बढ़ावा देने का प्‍लान, कतर एयरवेज पर ठोका जुर्माना

प्रधानमंत्री खान ने कहा कि उनकी सरकार पर्यटन स्थलों का प्रबंधन करते हुए पर्यावरण संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए पर्यावरण-पर्यटन पर केंद्रित है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 17, 2020 14:52 IST
Pakistan to promote tourism sector to generate revenue, address unemployment issue- India TV Paisa
Photo:DAWN

Pakistan to promote tourism sector to generate revenue, address unemployment issue

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि उनकी सरकार राजस्व उत्पन्न करने और देश में बेरोजगारी के मुद्दे को हल करने के लिए पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा दे रही है। न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, खान ने पर्यटन पर राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकार देश की नरम छवि को बढ़ावा देना चाहती है, जिसके लिए पर्यटन क्षेत्र की क्षमता का दोहन बहुत महत्वपूर्ण है।

पाकिस्तान में विभिन्न जलवायु क्षेत्र और कई अनछुए पर्यटन स्थल हैं, जिन्हें दुनिया भर में प्रचारित और पेश किया जा सकता है, प्रधानमंत्री खान ने कहा कि उनकी सरकार पर्यटन स्थलों का प्रबंधन करते हुए पर्यावरण संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए पर्यावरण-पर्यटन पर केंद्रित है। खान ने कहा कि वह देश में पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए प्रांतीय सरकारों को हर संभव सुविधा प्रदान करेंगे।

बैठक में बोलते हुए बाहरी देशों में रहने वाले पाकिस्तानी नागरिकों के विषय पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विशेष सहायक सैयद जुल्फिकार अब्बास बुखारी ने कहा कि पर्यटन के विकास के लिए पर्याप्त काम किया जा रहा है और इस संबंध में सभी मौजूदा और संभावित पर्यटन स्थलों की जियो-मैपिंग चल रही है।

इसके साथ ही बुखारी ने 2020-21 के लिए पर्यटन विकास योजना भी प्रस्तुत की। इसके अलावा उन्होंने मानव संसाधन क्षमता निर्माण, 40 स्थलों के लिए मास्टर प्लान तैयार करने की योजना, सात थीम पार्क, 60 नई साइटों के विकास, पर्यटकों के लिए गुणवत्ता सेवाओं के लिए राष्ट्रीय मानक और प्रमाणन के साथ ही 30 अंतरराष्‍ट्रीय मानक व्यवहार्यता जैसे योजनाओं पर भी चर्चा की। खान और उनकी सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने देश के आर्थिक उत्थान के लिए पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा दिया है।

पाक ने कतर एयरवेज पर एसओपी का उल्लंघन करने के लिए लगाया जुर्माना

पाकिस्तान सरकार ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लागू मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का उल्लंघन करने के लिए कतर एयरवेज पर 100,000 पाकिस्तानी रुपए का जुमार्ना लगाया है। डॉन न्यूज के मुताबिक, एविएशन डिवीजन के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार खोखर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सरकार ने उल्लंघन पर गंभीर रूप से संज्ञान लिया, जिसने यात्रियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ-साथ हवाई अड्डे पर काम करने वाले कर्मचारियों को जोखिम में डाल दिया था।

उन्होंने कहा कि जुमार्ना नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) द्वारा लगाया गया है। खोखर ने कहा कि एयरलाइन कोविड-19 के परीक्षण और यात्रियों और कर्मचारियों के क्वारंटीन पर किए गए सभी खर्च के लिए भी जिम्मेदार होगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों में से एक कोविड-19 पॉजिटिव शख्स ने कतर एयरवेज की उड़ान से इस्लामाबाद की यात्रा की थी। सीएए ने पहले से ही पाकिस्तान से और पाकिस्तान के लिए उड़ान भरने वाली एयरलाइनों को निर्देश दिया है कि वे एसओपी के अनुपालन को सुनिश्चित करें और यात्रियों को वायरस से बचाने के लिए इसे लागू किया गया है।

Write a comment
X