Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पाकिस्‍तान नहीं कर पाएगा नए नोटों की नकल, 500 और 2,000 रुपए के नए नोट अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के साथ जारी

पाकिस्‍तान नहीं कर पाएगा नए नोटों की नकल, 500 और 2,000 रुपए के नए नोट अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के साथ जारी

सरकार ने 500, 2000 रुपए के नए नोट जारी कर दिए। अतिरिक्‍त नए सुरक्षा फीचर्स के साथ आए इन नए नोटों की नकल अब पाकिस्‍तान द्वारा करना संभव नहीं होगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: November 10, 2016 13:17 IST
पाकिस्‍तान नहीं कर पाएगा नए नोटों की नकल, 500 और 2,000 रुपए के नए नोट अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के साथ जारी- India TV Paisa
पाकिस्‍तान नहीं कर पाएगा नए नोटों की नकल, 500 और 2,000 रुपए के नए नोट अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के साथ जारी

नई दिल्ली। सरकार ने 500, 2000 रुपए के नए नोट अतिरिक्त सुरक्षा मानकों के साथ आज जारी कर दिए। सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि अतिरिक्‍त नए सुरक्षा फीचर्स के साथ आए इन नए नोटों की नकल अब पाकिस्‍तान द्वारा करना संभव नहीं होगा। बैंकों में पुराने नोटों के बदले नए नोट बदले जा रहे हैं। नए नोट अलग तरह के रंग और अतिरिक्त सुरक्षा मानकों के साथ लाए गए हैं। इनका आकार और विषय वस्तु भी पुराने नोट से भिन्न है।

दो हजार रुपए का नोट पहली बार जारी किया गया है। यह हल्के बैंगनी रंग का है और इसके पिछले हिस्से में मंगलयान की तस्वीर छपी है। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर वाले इस नोट के अग्र भाग में गांधी जी की तस्वीर है उसके नीचे हिंदी और अंग्रेजी में महात्मा गांधी भी लिखा है।

वित्त मंत्रालय की यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि 500 रुपए के नोट का रंग स्लेटी रखा गया है और इसमें पहली बार ऐतिहासिक लालकिले की तस्वीर प्रकाशित की गई है। रिजर्व बैंक ने 2,000 रुपए के नोट को महात्मा गांधी श्रृंखला में नई शुरुआत के साथ पेश किया है।

सरकार ने मंगलवार, 8 नवंबर 2016 को 500 और 1,000 रुपए के मौजूदा श्रृंखला के नोटों को अचानक चलन से बाहर कर दिया। यह कदम कालाधन समाप्त करने, नकली मुद्रा और आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण पर अंकुश लगाने के लिए उठाया गया। जानकारों का कहना है कि पाकिस्‍तान में नकली भारतीय मुद्रा छापने वाले भी अब नए नोटों की नकल नहीं कर पाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement