Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पचास हजार से ऊपर के नकद भुगतान पर जरूरी होगा PAN CARD

पचास हजार से ऊपर के नकद भुगतान पर जरूरी होगा PAN CARD

चाहे आप होटल के बिल का भुगतान कर रहे हों या फिर फिर एअर टिकट खरीद रहे हों अगर आप पचास हजार से ऊपर का नकद भुगतान कर रहे हैं तो अब आपके लिए PAN CARD जरूरी होगा।

Surbhi Jain
Published on: December 15, 2015 22:35 IST
पचास हजार से ऊपर के नकद भुगतान पर जरूरी होगा PAN CARD- India TV Paisa
पचास हजार से ऊपर के नकद भुगतान पर जरूरी होगा PAN CARD

नई दिल्ली: चाहे आप होटल के बिल का भुगतान कर रहे हों या फिर फिर एअर टिकट खरीद रहे हों अगर आप पचास हजार से ऊपर का नकद भुगतान कर रहे हैं तो अब आपके लिए PAN CARD जरूरी होगा। ये नया नियम 1 जनवरी 2016 से पूरे देश में लागू होगा। इसकी जानकारी खुद राजस्व सचिव ने दी है।

यह भी पढ़ें- पैन कार्ड को न लें हल्‍के में, अगर दी गलत जानकारी तो 7 साल की हो सकती है कैद

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि अब पचास हजार से ऊपक के नकद भुगतान पर PAN CARD की एक कॉपी देना जरूरी होगा। उन्होंने यह भी कहा कि अब 10 लाख रुपए के ऊपर की अचल संपत्ति खरीदने पर भी आपको PAN CARD दिखाना होगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अब बैंक अकाउंट खोलने के लिए भी पैन कार्ड जरूरी होगा, हां इसमें प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले जा रहे खातों में इस संबंध में छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- It’s Easy: पैन कार्ड से लेकर ई-रिटर्न के लिए बस एक क्लिक, नई खासियत के साथ अपग्रेड हुई इनकम टैक्‍स वेबसाइट

गौरतलब है कि इसके पहले देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली भी एक निश्चित सीमा से अधिक नकदी के लेनदेन पर PAN CARD को अनिवार्य किए जाने की बात कह चुके हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement