1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Patanjali का चालू वित्‍त वर्ष में टर्नओवर 25,000 करोड़ होने की उम्‍मीद, सबसे बड़ी FMCG कंपनी बनने का है लक्ष्‍य

Patanjali का चालू वित्‍त वर्ष में टर्नओवर 25,000 करोड़ होने की उम्‍मीद, सबसे बड़ी FMCG कंपनी बनने का है लक्ष्‍य

बाबा रामदेव ने कहा कि हमें उम्मीद है कि आगे आने वाले वर्षों में रुचि सोया में तीन गुना अधिक वृद्धि होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 24, 2020 15:28 IST
Patanjali group eyes Rs 25k crore turnover in FY20- India TV Paisa

Patanjali group eyes Rs 25k crore turnover in FY20

नई दिल्‍ली। हरिद्वार स्थित पतंजलि आयुर्वेद, जिसने हाल ही में ऋण बोझ से दबी रुचि सोया का अधिग्रहण किया है, को चालू वित्‍त वर्ष में अपना टर्नओवर 25,000 करोड़ रुपए तक पहुंचने की उम्‍मीद है। शुक्रवार को कंपनी के प्रवर्तक योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि उनका लक्ष्‍य पतंजलि को देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी बनाना है।

बाबा रामदेव ने कहा कि चालू वित्‍त वर्ष के दौरान कंपनी का संयुक्‍त टर्नओवर 25,000 करोड़ रुपए रहने की उम्‍मीद है, जिसमें से 12,000 करोड़ का टर्नओवर पतंजलि ग्रुप का होगा और 13,000 करोड़ रुपए का टर्नओवर रुचि सोया का होगा।

रामदेव ने कहा कि अगले पांच सालों में हमारा टर्नओवर 50,000 से लेकर 1 लाख करोड़ रुपए के बीच होगा और हम एचयूएल को पीछे छोड़कर देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी बन जाएंगे। पतंजलि ने 4500 करोड़ रुपए में रुचि सोया का अधिग्रहण किया है। पतंजलि अब रुचि सोया के उत्‍पादों का विस्‍तार करने की योजना बना रही है।

उन्‍होंने कहा कि हम न्‍यूट्रेला ब्रांड के तहत तीन नए उत्‍पाद लॉन्‍च करेंगे, जो हृदय, कोलेस्‍ट्रॉल और उच्‍च रक्‍तचाप जैसी बीमारियों से पीडि़त लोगों पर केंद्रित होंगे। इन नए उत्‍पादों में प्रीमियम ऑयल न्‍यूट्रेला गोल्‍ड, न्‍यूट्रेला हनी और न्‍यूट्रेला प्रोटीन आटा शामिल होगा।

बाबा रामदेव ने कहा कि हमें उम्‍मीद है कि आगे आने वाले वर्षों में रुचि सोया में तीन गुना अधिक वृद्धि होगी। उन्‍होंने कहा कि वह खाद्य तेलों के आयात के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं और वह भारत को तेल उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भर बनाना चाहते हैं।

पतंजलि बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित को रुचि सोया के महाकोश ब्रांड के उत्‍पादों का ब्रांड एंबेस्‍डर बनाए रखेगी। एफएमसीजी क्षेत्र की बाजार अग्रणी एचयूएल का टर्नओवर वित्‍त वर्ष 2018-19 में 38,000 करोड़ रुपए था। जीएसके हेल्‍थकेयर के साथ विलय के बाद इसका टर्नओवर और बढ़ने की संभावना है।

Write a comment