1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Paytm को IPO के लिए SEBI से मिली मंजूरी, नवंबर मध्‍य तक शेयर बाजार में हो सकती है लिस्टिंग

Paytm को 16600 करोड़ रुपये के IPO के लिए SEBI से मिली मंजूरी, नवंबर मध्‍य तक शेयर बाजार में हो सकती है लिस्टिंग

भारत के मर्चेंट-पेमेंट मार्केट में पेटीएम की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है, उसके नेटवर्क में 2 करोड़ से अधिक मर्चेंट पार्टनर रजिस्टर्ड हैं। पेटीएम के यूजर्स 1.4 अरब मासिक ट्रांजैक्शन करते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 22, 2021 23:29 IST
Paytm gets Sebi nod for mega Rs 16600 cr IPO- India TV Paisa
Photo:PAYTM

Paytm gets Sebi nod for mega Rs 16600 cr IPO

नई दिल्‍ली। डिजिटल वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम (Paytm) को अपने 16,600 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए बाजार नियामक सेबी (Sebi) से मंजूरी मिल गई है। इस प्रक्रिया से जुड़े एक सूत्र ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उम्मीद है कि कंपनी इस महीने के अंत तक शेयर बाजार में उतरेगी और वह तेजी से सूचीबद्ध होने के लिए आईपीओ से पहले शेयर बिक्री को छोड़ने की योजना बना रही है। सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि सेबी ने पेटीएम के आईपीओ को मंजूरी दे दी है।

सूत्र ने कहा कि कंपनी द्वारा आईपीओ से पहले धन जुटाने की योजना को छोड़ने का फैसला किसी मूल्यांकन के अंतर से संबंधित नहीं है। पेटीएम 1.47-1.78 लाख करोड़ रुपये का मूल्यांकन चाह रही है। अमेरिका स्थित मूल्यांकन विशेषज्ञ अश्वथ दामोदरन ने फर्म के गैर-सूचीबद्ध शेयरों का मूल्यांकन 2,950 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

भारतीय प्रतिभूति एंव विनिमय बोर्ड (सेबी) ने पेटीएम के आईपीओ को अपनी मंजूरी दे दी है, जिसे भारत का अबतक का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है। कंपनी नवंबर मध्‍य तक अपने शेयरों को शेयर बाजार में लिस्‍ट करवा सकती है। बर्कशायर हैथवे इंक और जैक मा की एंट ग्रुप द्वारा समर्थित नोएडा स्थित पेटीएम यदि 16,600 करोड़ रुपये के आईपीओ लक्ष्‍य को हासिल करती है तो यह 2013 में सार्वजनिक कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा 15,000 करोड़ रुपये के आईपीओ से आगे निकल जाएगी।  

पेटीएम ने अपने ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्‍पेक्‍ट्स में कहा है कि उसकी योजना बराबर संख्‍या में नए और मौजूदा शेयर बेचने की है। भारत के मर्चेंट-पेमेंट मार्केट में पेटीएम की सबसे ज्‍यादा हिस्‍सेदारी है, उसके नेटवर्क में 2 करोड़ से अधिक मर्चेंट पार्टनर रजिस्‍टर्ड हैं। पेटीएम के यूजर्स 1.4 अरब मासिक ट्रांजैक्‍शन करते हैं।  

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल की वजह से यहां सरकार ने की नागरिकों को विशेष महंगाई भत्‍ता देने की घोषणा...

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, अब घर बैठे मिलेगी भवन निर्माण अनुमति...

यह भी पढ़ें: 6000mAh बैटरी व jio Offer के साथ 10999 रुपये में लॉन्‍च हुआ Nokia C30, एक बार चार्ज करने पर चलेगा पूरे तीन दिन

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल ने बढ़ाई EV की लोकप्रियता, बिक्री में हो रहा है लगातार इजाफा

Write a comment
bigg boss 15