1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब हर किसी को मिलेगा आसानी से क्रेडिट कार्ड, HDFC Bank ने मिलाया Paytm के साथ हाथ

अब हर किसी को मिलेगा आसानी से क्रेडिट कार्ड, HDFC Bank ने मिलाया Paytm के साथ हाथ

एचडीएफसी बैंक और पेटीएम ने पिछले महीने भुगतान के लिए समझौते की घोषणा की थी। पेटीएम ने सिटी बैंक के साथ पहले ही भागीदारी कर रखी है, जिसके तहत को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 20, 2021 15:23 IST
HDFC Bank inks pact with Paytm to ramp up credit card issuance- India TV Paisa

HDFC Bank inks pact with Paytm to ramp up credit card issuance

नई दिल्‍ली। क्रेडिट कार्ड सेगमेंट में अपनी खोई हुई नेतृत्‍वकारी स्थिति को दोबारा हासिल करने के लिए निजी क्षेत्र के सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने सोमवार को प्रमुख ऑनलाइन भुगतान सेवा प्रदाता पेटीएम (Paytm) के साथ को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड की बिक्री शुरू करने के लिए गठजोड़ की घोषणा की है। इसके तहत त्योहारी सीजन की शुरुआत से पहले क्रेडिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया जाएगा। बैंक ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि क्रेडिट कार्ड वीजा द्वारा संचालित होंगे और इसमें मिलेनियल्स (1981 से 1996 के बीच पैदा हुए लोग), व्यापार मालिकों और व्यापारियों को लक्षित करते हुए पेशकश शामिल होंगी।

पेटीएम के पास 33 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं और 2.1 करोड़ व्यापारियों की पहुंच है, जबकि एचडीएफसी बैंक के पास 50 लाख से अधिक डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड हैं, और यह अपनी पेशकशों के माध्यम से 20 लाख व्यापारियों को सेवा प्रदान करता है। एचडीएफसी बैंक देश में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है और यह क्रेडिट कार्ड वर्ग का भी नेतृत्व करता है। बैंक में बार-बार आ रही तकनीकी दिक्कतों की वजह से भारतीय रिजर्व बैंक ने उसपर दंडात्मक कार्रवाई करते हुए आठ महीने से अधिक के लिए नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। प्रतिबंध हटने के बाद बैंक ने एक साल के भीतर अपनी खोई हुई बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आक्रामक योजनाओं की रूपरेखा तैयार की है और इसी के तहत उसने पेटीएम के साथ यह समझौता किया है।

बैंक ने कहा कि वह अपने लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए डिस्‍ट्रीब्‍यूशन पार्टनरशिप पर ध्‍यान केंद्रित करेगा, जिसके तहत चालू वित्‍त वर्ष के अंत तक क्रेडिट कार्ड की बिक्री को बढ़ाकर 5 लाख कार्ड मासिक करने का लक्ष्‍य रखा गया है। नवंबर 2021 तक बैंक हर महीने 3 लाख कार्ड की बिक्री हासिल करेगा।

एचडीएफसी बैंक और पेटीएम ने पिछले महीने भुगतान के लिए समझौते की घोषणा की थी। पेटीएम ने सिटी बैंक के साथ पहले ही भागीदारी कर रखी है, जिसके तहत को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। सिटी बैंक अब देश में रिटेल बैंकिंग गतिविधियों से बाहर निकलना चाहता है।  

एचडीएफसी बैंक-पेटीएम को-ब्रांउेड कार्ड की बिक्री अगले महीने से शुरू होगी। पेटीएम लेंडिंग के मुख्‍य कार्यकारी भावेश गुप्‍ता ने कहा कि हमारी प्रौद्योगिकी क्षमता के साथ, पेटीएम मर्चेंट पार्टनर्स और भारत के नए क्रेडिट युवा अब हेल्‍दी क्रेडिट प्रोफाइल बनाने में सक्षम होंगे और औपचारिक अर्थव्‍यवस्‍था में उपलब्‍ध अवसरों तक पहुंच हासिल करेंगे।

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान में तुगलकी फरमान से मचा हाहाकार, दो दिन में ही वापस हुआ आदेश

यह भी पढ़ें: अभी से बना लीजिए अगले साल की शॉपिंग लिस्‍ट, 2022 में भारतीय कंपनियां करेंगी वेतन में जोरदार वृद्धि

यह भी पढ़ें: नितिन गडकरी ने वाहन कंपनियों के सामने रखी ऐसी मांग, जिससे छोटी कारों की कीमत बढ़ेगी 4000 रुपये तक

यह भी पढ़ें: CARS24 ने जुटाये 3321 करोड़ रुपये, भारत में अपने कार और बाइक बिजनेस का करेगी विस्‍तार

यह भी पढ़ें: Kotak Mahindra Bank करेगा KFin में 310 करोड़ रुपये का निवेश, मिलेगी 9.99 प्रतिशत हिस्‍सेदारी

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15