1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Paytm को मिला बीमा बेचने का लाइसेंस, करोड़ों उपभोक्‍ता मोबाइल से खरीद सकेंगे जीवन व गैर-जीवन बीमा उत्‍पाद

Paytm को मिला बीमा बेचने का लाइसेंस, करोड़ों उपभोक्‍ता मोबाइल से खरीद सकेंगे जीवन व गैर-जीवन बीमा उत्‍पाद

वन97 कम्युनिकेशंस की बीमा क्षेत्र में यात्रा तीन साल पहले कॉरपोरेट एजेंसी बिजनेस में प्रवेश करने के साथ हुई थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 03, 2020 14:09 IST
Paytm Insurance Broking secures brokerage license- India TV Paisa

Paytm Insurance Broking secures brokerage license

नई दिल्‍ली। भारत के सबसे बड़े पेमेंट और फाइनेंशियल प्‍लेटफॉर्म Paytm का परिचालन करने वाली वन97 कम्‍युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने मंगलवार को बताया कि उसकी पूर्ण-स्‍वामित्‍व वाली इकाई पेटीएम इंश्‍योरेंस ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड (पीआईबीपीएल) को बीमा नियामक आईआरडीएआई से जीवन और गैर-जीवन बीमा बेचने के लिए लाइसेंस मिल गया है। लाइसेंस मिलने के बाद कंपनी पूरे भारत में अपने करोड़ों उपभोक्‍ताओं के लिए प्‍लेटफॉर्म पर बीमा उत्‍पादों की पेशकश करेगी।

अपनी 100 प्रतिशत स्‍वामित्‍व वाली इकाई पीआईबीपीएल के जरिये, कंपनी दो-पहिया, चार-पहिया, स्‍वास्‍थ्‍य और जीवन बीमा श्रेणी में बीमा उत्‍पादों की पेशकश करेगी। पीआईबीपीएल ने भारत की अग्रणी बीमा कंपनियों में से 20 के साथ साझेदारी की है और अगले कुछ हफ्तों में 30 और कंपनियों के साथ भागीदारी की जाएगी।

वन97 कम्‍युनिकेशंस की बीमा क्षेत्र में यात्रा तीन साल पहले कॉरपोरेट एजेंसी बिजनेस में प्रवेश करने के साथ हुई थी। कंपनी ने ब्रोकेज लाइसेंस हासिल करने के लिए हाल ही में अपना कॉरपोरेट एजेंसी लाइसेंस को निरस्‍त करवाया है।

पीआईबीपीएल पिछले कुछ महीनों से उपभोक्‍ताओं की बीमा उत्‍पादों के लिए जरूरतों को समझने के लिए काम कर रही है और अब कंपनी आसान और सरलता से समझ में आने वाली ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिये अभिनव बीमा उत्‍पादों की पेशकश करेगी। कंपनी उपभोक्‍ताओं के लिए पॉलिसी प्रबंधन और दावा सेवा भी उपलब्‍ध कराएगी।

कंपनी पूरे देश में बीमा उत्‍पादों की बिक्री के लिए अपने 1.6 करोड़ मर्चेंट पार्टनर के मजबूत नेटवर्क का लाभ उठाएगी। पीआईबीपीएल की योजना अधिक से अधिक उपभोक्‍ताओं तक बीमा उत्‍पादों को पहुंचाने की है। कंपनी लाखों मर्चेंट्स को वैकल्पिक आय स्रोत के साथ उन्‍हें सशक्‍त बनाएगी, जहां बीमा उत्‍पाद बेचने पर मर्चेंट्स को कमीशन दिया जाएगा। कंपनी ऐसे मर्चेंट पार्टनर्स को चिन्हित करने की प्रक्रिया में है, जिन्‍हें प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स पर्सन (पीओएसपी) के रूप में प्रशिक्षित किया जा सके। कंपनी की योजना इस साल 2 लाख पीओएसपी तैयार करने की है।

पेटीएम के अध्‍यक्ष अमित नय्यर ने कहा कि बीमा ब्रोकिंग में हमारा प्रवेश वित्‍तीय सेवाओं में अपनी उपस्थिति को विस्‍तार देने और अपने लाखों उपभोक्‍ताओं को विभिन्‍न और अनुकूल विकल्‍प उपलबध कराने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

Write a comment
X