1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिका-ईरान टेंशन: पेट्रोल-डीजल के दाम में दिखा बड़ा असर, 3 फीसदी उछला कच्चा तेल

अमेरिका-ईरान टेंशन: पेट्रोल-डीजल के दाम में दिखा बड़ा असर, 3 फीसदी उछला कच्चा तेल

नए साल में अब तक देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे जबकि डीजल 44 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: January 04, 2020 12:12 IST
PETROL DIESEL PRICE, PETROL PRICE, DIESEL PRICE- India TV Paisa

PETROL DIESEL PRICES SOAR

नई दिल्ली। अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव का असर अब भारत में भी दिखने लगा है। तेल की कीमतों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर ईरान जवाबी कार्रवाई करता है जिसकी संभवना बहुत है तो इसका असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर होगा। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई जोरदार तेजी के बाद आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम और बढ़ सकते हैं।

पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को लगातार तीसरे दिन वृद्धि जारी रही। नए साल में अब तक देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे जबकि डीजल 44 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 10 पैसे जबकि चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि कर दी। डीजल का दाम दिल्ली और कोलकता में 15 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 75.45 रुपए, 78.04 रुपए, 81.04 रुपए और 78.39 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 68.40 रुपए, 70.76 रुपए, 71.72 रुपए और 72.28 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंट्र क्रूड का मार्च डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 3.64 फीसदी की तेजी के साथ 68.66 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई का फरवरी अनुबंध 3.02 फीसदी की तेजी के साथ 63.03 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम साढ़े तीन महीने के ऊंचे स्तर पर बना हुआ है।

गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के बाहुबली जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराए जाने के बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। जिसके चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जबरदस्त उछाल आया है। 

Write a comment