1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol-Diesel Prices: कोरोना की दूसरी लहर के बीच आई राहत की खबर, लगातार चौथे दिन स्थिर रहे पेट्रोल-डीज़ल के भाव

Petrol-Diesel Prices: कोरोना की दूसरी लहर के बीच आई राहत की खबर, लगातार चौथे दिन स्थिर रहे पेट्रोल-डीज़ल के भाव

तेल कंपनियों ने सोमवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीज़ल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। इसके पहले रविवार को पेट्रोल और डीज़ल का भाव स्थिर था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 19, 2021 10:34 IST
Petrol diesel price today 19 april check Delhi Mumbai Patna Jaipur Lucknow rate- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Petrol diesel price today 19 april check Delhi Mumbai Patna Jaipur Lucknow rate

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की ओर से सोमवार के लिए पेट्रोल-डीज़ल का भाव सुबह 6 बजे जारी कर दिया गया है। तेल कंपनियां अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के भाव और डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीज़ल का रिटेल भाव तय करती हैं। इसी अनुसार पूरे देश में ईंधन की बिक्री की जाती है।

तेल कंपनियों ने सोमवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीज़ल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। इसके पहले रविवार को पेट्रोल और डीज़ल का भाव स्थिर था। तेल कंपनियों ने इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। बीते गुरुवार को पेट्रोल और डीज़ल के भाव में 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी। उसके बाद से पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं आया है। अब तक अप्रैल महीने में एक ही दिन पेट्रोल और डीज़ल के भाव में कटौती की गई है। इससे पहले मार्च महीने में तीन बार पेट्रोल और डीज़ल सस्‍ता हुआ था।

देश में पेट्रोल और डीज़ल का भाव अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के भाव के आधार पर होता है। तेल कपंनियां पिछले 15 दिन के दौरान अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के भाव को ट्रैक करती हैं और इसके बाद ही वे घरेलू बाजार के लिए ईंधन का भाव तय करती हैं। इसके अलावा उन्‍हें डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर को भी ध्‍यान में रखना होता है। पेट्रोल और डीज़ल की नई कीमतों को तेल कंपनियों की ओर से हर रोज सुबह 6 बजे जारी किया जाता है।

प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीज़ल का भाव

पेट्रोल-डीज़ल के भाव में बदलाव न होने का क्रम सोमवार को भी जारी रहा। यह लगातार चौथा दिन है, जब पेट्रोल और डीज़ल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 90.40 रुपये और डीज़ल का भाव 80.73 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल और डीज़ल का भाव क्रमश: 96.83 रुपये और 87.81 रुपये प्रति लीटर है। इसी प्रकार कोलकाता में सोमवार को प्रति लीटर पेट्रोल का भाव 90.62 और डीज़ल का भाव 83.61 रुपये है। चेन्नई की बात करें तो यहां भी पेट्रोल का नया भाव 92.43 रुपये और डीज़ल का भाव 85.75 रुपये प्रति लीटर है।

अपने शहर में पेट्रोल और डीज़ल का भाव पता करें

आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन से एक मैसेज करना होता है और पूरी डिटेल आपको अपने फोन पर मिल जाती है। आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें। आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC की वेबसाइट पर मिल जाएगा। आप चाहें तो IOC का मोबाइल एप भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

व्‍यापारियों ने की Lockdown की घोषणा, चांदनी चौक सहित सभी प्रमुख बाजार रहेंगे 25 अप्रैल तक बंद

 

Covid-19 की दूसरी लहर है ज्‍यादा संक्रामक, मगर घातक है कम

कोरोना वायरस: मांग पूरी करने के लिए सरकार ने उद्योगों को ऑक्सीजन आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाया

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021