Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Petrol-Diesel Price on 9th January 2020: फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए नए रेट

Petrol-Diesel Price on 9th January 2020: फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए नए रेट

दिल्ली, मुंबई में आज गुरुवार को पेट्रोल 7 पैसे, कोलकता में 6 पैसे और चेन्नई में 8 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। वहीं दिल्ली, मुंबई में डीजल के दाम 15 पैसे जबकि, कोलकाता और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ाए गए हैं।

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Updated on: January 09, 2020 11:06 IST
Petrol price, Diesel Price, Today Petrol Diesel price- India TV Paisa

Petrol, Diesel Price on 9th January 2020

नई दिल्ली। एक दिन की स्थिरता के बाद तेल कंपनियों ने गुरुवार को फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की है। तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली और मुंबई में 7 पैसे, कोलकाता में 6 पैसे और चेन्नई में 8 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वहीं, डीजल के दाम दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में 15 पैसे जबकि कोलकाता में 16 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए हैं। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भी लगातार दो दिनों की गिरावट के बाद फिर तेजी देखी जा रही है।

इंडियन ऑॅयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 75.81 रुपए, 78.39 रुपए, 81.40 रुपए और 78.77 रुपए प्रति लीटर हैं। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत क्रमश: 68.94 रुपए, 71.31 रुपए, 72.29 रुपए और 72.85 रुपए प्रति लीटर हैं। अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें।

कच्चे तेल के दाम में भी तेजी

अमेरिका और ईरान के बीच सैन्य तनाव कम होने का संकेत मिलने पर कच्चे तेल के दाम में पिछले सत्र में तेजी पर ब्रेक लग गया था, लेकिन फिर कीमतों में तेजी लौटी है और ब्रेंट क्रूड का भाव 65 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.64 फीसदी की तेजी के साथ 65.86 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार के दौरान ब्रेंट क्रूड 66.09 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के फरवरी अनुबंध में 0.79 फीसदी की तेजी के साथ 60.08 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों IOC, BPCL और HPCL के पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement