1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद 4 फीसदी टूटा कच्चा तेल, सोने की कीमतों में भी भारी गिरावट

डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद 4 फीसदी टूटा कच्चा तेल, सोने की कीमतों में भी भारी गिरावट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मीडिया को संबोधित करने के बाद विदेशी बाजार में कच्चे तेल और सोने की कीमतों में भारी गिरावत आई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 09, 2020 0:06 IST
President Donald Trump- India TV Paisa
Photo:AP

President Donald Trump

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मीडिया को संबोधित करने के बाद विदेशी बाजार में कच्चे तेल और सोने की कीमतों में भारी गिरावत आई है। ट्रंप के बयान से बाजार को संकेत मिला है कि अमेरिका और ईरान में तनाव कुछ कम हो सकता है। शायद यही वजह है कि विदेशी बाजार में कच्चे तेल और सोने की कीमतों में बिलवाली देखी जा रही है। विदेश बाजार में WTI क्रूड का भाव 4 प्रतिशत से ज्यादा घटकर 60 डॉलर प्रति बैरल के नीजे आ गया है। 

वहीं, सोने की कीमतों में 17 डॉलर प्रति ओंस से ज्यादा की गिरावट आई है। इसी के साथ भाव घटकर 1557 डॉलर प्रति ओंस तक आ गया है। ट्रंप के बयान के बाद सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने की मांग में कमी आई है जबकि डॉलर मजबूत हुआ है और सोने तथा कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयान में ईरानी नेतृत्व और लोगों से कहा कि “हम आपके (ईरान) लिए अच्छा भविष्य चाहते हैं। अमेरिका शांति चाहता है।"

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के मद्देनजर पिछले दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त तेजी थी। लेकिन भारतीय समय अनुसार, बुधवार की रात करीब 10 बजे डोनाल्ड ट्रंप के बयान के साथ ही कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही सोने की कीमतें भी टूट गईं। इससे पहले वैश्विक बाजार में, वेस्ट टेक्सॉस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) कच्चा तेल 1.02 प्रतिशत की तेजी के साथ 63.34 डॉलर प्रति बैरल हो गया था। इस बीच, मानक ब्रेंट कच्चा तेल 1.02 प्रतिशत बढ़कर 63.34 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।

Write a comment