1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. रुपया डॉलर के मुकाबले 31 पैसे लुढ़का, कच्चे तेल में उछाल का दिखा असर

रुपया डॉलर के मुकाबले 31 पैसे लुढ़का, कच्चे तेल में उछाल का दिखा असर

डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर सोमवार को प्रारंभिक कारोबार में 31 पैसे नीचे गिर कर 72.11 रुपए प्रति डॉलर पर चल रही थी।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: January 06, 2020 11:10 IST
Dollar, Rupee Value, Dollar vs Rupee, US Dollar- India TV Hindi News

US Dollar vs Rupee Value

मुंबई। डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर सोमवार को प्रारंभिक कारोबार में 31 पैसे नीचे गिर कर 72.11 रुपए प्रति डॉलर पर चल रही थी। ईरान-अमेरिका तकरार के बीच कच्चे तेल में उछाल से रुपए को लेकर धारणा प्रभावित हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को चेतावनी दी कि ईरान ने अपने सैन्य अधिकारी के मारे जाने का बदला लेने की कार्रवाई की तो वह उसे और 'जोरदार जवाब देंगे।' दोनों देशों के बीच तनाव से तेल बाजार में घबराहट है और भाव उछल गए हैं। 

अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया कमजोरी के साथ 72.03 पर खुला और जल्दी ही 72.11 तक गिर गया। यह पिछले बंद की तुलना में 31 पैसे कमोजर है। शुक्रवार को बाजार 71.80 रुपए प्रति डालर पर बंद हुआ था। वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल 2.90 प्रतिशत बढ़ कर 70.59 पर चल रहा था। स्थानीय शेयर बाजार की शुरुआती गिरावट से भी रुपए के प्रति धारणा पर प्रभावित थी। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने ईराक सरकार को भी आगाह किया है कि उसने अमेरिकी सैनिकों को बहार करने के अपने संसद के प्रस्ताव पर कार्रवाई की तो उस पर कड़ी पाबंदी लगायी जाएगी। उन्होंने फ्लोरिडा से छुट्टियां बिता कर लैटते हुए अपने विशेष विमान पर बातचीत में कहा है कि इराक ने ऐसा कुछ किया तो वह उस पर 'बहुत बड़ा प्रतिबंध' लगाएंगे। 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022