1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. लॉकडाउन: अप्रैल में पेट्रोल और डीजल की मांग 61% तक गिरी, LPG में 12% की बढ़त

लॉकडाउन: अप्रैल में पेट्रोल और डीजल की मांग 61% तक गिरी, LPG में 12% की बढ़त

20 अप्रैल के बाद आंशिक राहत से पेट्रोल और डीजल की मांग में सुधार के संकेत

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 01, 2020 16:11 IST
Fuel Demand hit by lockdown- India TV Paisa
Photo:

Fuel Demand hit by lockdown

नई दिल्ली। अप्रैल के महीने के दौरान ईंधन की मांग पर लॉकडाउन से बदले हालातों का सीधा असर देखने को मिला है। अप्रैल में पेट्रोल की मांग में पिछले साल के मुकाबले रिकॉर्ड 61 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं डीजल की मांग में 56.5 फीसदी की गिरावट रही। वहीं लॉकडाउन के बीच दूसरी तरफ लोगों के घर में रहने से LPG की मांग में 12 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। सबसे ज्यादा बुरा असर हवाई ईंधन की मांग पर पड़ा है। पिछले साल के मुकाबले जेट फ्यूल की मांग करीब 92 फीसदी तक घट गई है।

आंकड़ों की माने तो 20 अप्रैल के बाद सभी फ्यूल की मांग में बदलाव देखने को मिला है। सरकार ने कई सेक्टर में 20 अप्रैल से आंशिक राहत दी है। जारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल के पहले 15 दिन में पेट्रोल की मांग में 64 फीसदी, डीजल की मांग में 61 फीसदी की गिरावट थी। वहीं पहले 15 दिन में जेट फ्यूल में 94 फीसदी की गिरावट थी। दूसरी तरफ पहले 15 दिन के दौरान LPG की मांग में 21 फीसदी की बढ़त देखने को मिली थी।

जानकारों के मुताबिक 20 अप्रैल के बाद माल ढुलाई और कृषि कार्यो में छूट बढ़ने से डीजल की मांग में तेज बढ़त हुई वहीं पेट्रोल और जेट फ्यूल की मांग में भी सुधार देखने को मिला है। वहीं लोगों के बाहर निकलने से घरों में LPG का खर्च भी 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच घट गया।   

Write a comment
X