Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल पंप डीलरों का कमीशन 9 से 59 फीसदी तक बढ़ाया, बिक्री के आधार पर मिलेंगे पैसे

पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल पंप डीलरों का कमीशन 9 से 59 फीसदी तक बढ़ाया, बिक्री के आधार पर मिलेंगे पैसे

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल पंप डीलरों का पेट्रोल के लिए कमीशन में 43 प्रतिशत तक और डीजल के लिए 59 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: August 04, 2017 8:36 IST
पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल पंप डीलरों का कमीशन 9 से 59 फीसदी तक बढ़ाया, बिक्री के आधार पर मिलेंगे पैसे- India TV Paisa
पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल पंप डीलरों का कमीशन 9 से 59 फीसदी तक बढ़ाया, बिक्री के आधार पर मिलेंगे पैसे

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल पंप डीलरों का पेट्रोल के लिए कमीशन में 43 प्रतिशत तक और डीजल के लिए 59 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। इस फैसले की घोषणा करते हुए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि पेट्रोल पंप डीलरों को इससे पहले प्रति लीटर के लिए एक निश्चित राशि दी जाती रही है। यह सभी ऑपरेटरों के लिए समान होती है और इसका उनके कारोबार के आकार से कोई लेना देना नहीं था। उन्होंने कहा कि अब इस बात को ध्यान में रखकर कि पेट्रोल पंप राष्ट्रीय औसत 170 किलोलीटर प्रति माह ईंधन से कम की बिक्री कर रहे हैं और उन्हें काफी दिक्कतें झेलनी पड़ती है और इसके लिए एक ग्रेडेड फार्मूला तय किया गया है।

सिंह ने कहा कि यह फॉर्मूला इस बात को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है कि सभी पेट्रोल पंपों के लिए कर्मचारियों के वेतन और बिजली आदि की लागत समान रहती है बेशक उनकी बिक्री कितनी भी हो। सिंह ने कहा कि पेट्रोल और डीजल के लिए डीलरों के मार्जिन में संशोधन किया गया है। पेट्रोल में यह 9 से 43 प्रतिशत तक और डीजल में 11 से 59 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है। कम ईंधन की बिक्री करने वाले डीलरों को प्रतिशत और प्रति लीटर पैसे में कमिशन में सबसे अधिक बढ़ोतरी मिलेगी।

यह भी पढ़ें : पेटीएम के ग्राहक रोज ऑनलाइन खरीद रहे हैं 11 रुपए का सोना, बिना कोई शुल्‍क दिए जमा कर रहे हैं लॉकर में

बड़े शहरों या ‘ए’ साइटों के पेट्रोल पंपों को मासिक आधार पर 25 किलोलीटर ईंधन की बिक्री करने के लिए पेट्रोल पर 85.67 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 78 पैसे प्रति लीटर का कमीशन मिलेगा। वहीं 170 किलोलीटर की बिक्री करने वाले पेट्रोल पंपों को पेट्रोल पर 57.05 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 46.5 पैसे प्रति लीटर का कमीशन मिलेगा। जबकि 600 किलोलीटर की बिक्री करने वाले पंपों को पेट्रोल पर 57.10 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 42.3 पैसे प्रति लीटर का कमीशन मिलेगा।

1,200 किलोलीटर की बिक्री वाले पेट्रोल पंपों को पेट्रोल पर 45.26 पैसे और डीजल पर 33.5 पैसे प्रति लीटर का कमीशन मिलेगा। ‘बी’ साइट के पंपों या छोटे स्थानों मसलन ग्रामीण इलाकों के पेट्रोल पंपों को 25 किलोलीटर तक की बिक्री के लिए पेट्रोल पर 109 पैसे और डीजल पर 95.7 पैसे प्रति लीटर का कमीशन दिया जाएगा। वहीं ऐसे स्थानों पर 25 से 170 और 170 से 600 किलोलीटर की बिक्री वाले पंपों को पेट्रोल पर 78 पैसे कमीशन मिलेगा।

यह भी पढ़ें : नेशनल हाईवे पर सड़क किनारे जनसुविधाएं स्थापित करेगी सरकार, पार्किंग, फूड कोर्ट और रेस्‍ट रूम की भी होगी सुविधा

170 किलोलीटर तक की बिक्री करने वाले पंपों को डीजल पर 64 पैसे का कमीशन दिया जाएगा। 600 किलोलीटर मासिक की बिक्री करने वाले पंपों को डीजल पर 60 पैसे प्रति लीटर का कमीशन दिया जाएगा। वहीं 1200 किलोलीटर की बिक्री करने वाले पंपों को पेट्रोल के लिए 66 पैसे प्रति लीटर और डीजल के लिए 51 पैसे प्रति लीटर का कमिशन दिया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement