Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मन की बात : PM ने हफ्ते में एक दिन पेट्रोल-डीजल छोड़ने की लोगों से की अपील, कहा - न्‍यू इंडिया का सपना नामुमकिन नहीं

मन की बात : PM ने हफ्ते में एक दिन पेट्रोल-डीजल छोड़ने की लोगों से की अपील, कहा - न्‍यू इंडिया का सपना नामुमकिन नहीं

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर हर नागरिक संकल्प करे कि मैं सप्ताह में एक दिन पेट्रोल-डीजल का उपयोग नहीं करूंगा तो न्यू इंडिया का सपना पूरा होगा

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: March 26, 2017 11:38 IST
मन की बात : PM ने हफ्ते में एक दिन पेट्रोल-डीजल छोड़ने की लोगों से की अपील, कहा-न्‍यू इंडिया का सपना नामुमकिन नहीं- India TV Paisa
मन की बात : PM ने हफ्ते में एक दिन पेट्रोल-डीजल छोड़ने की लोगों से की अपील, कहा-न्‍यू इंडिया का सपना नामुमकिन नहीं

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 11 बजे मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया। यह इस कार्यक्रम का 30वां एपिसोड है। उन्‍होंने कहा कि न्यू इंडिया की आलोचना होना जाहिर है, लेकिन अगर 125 करोड़ देशवासी संकल्प कर ले तो यह नामुमकिन नहीं है। अगर हर नागरिक संकल्प करे कि मैं सप्ताह में एक दिन पेट्रोल-डीजल का उपयोग नहीं करूंगा तो न्यू इंडिया का सपना पूरा होगा।

यह भी पढ़ें :सोने की कीमतों में बीते हफ्ते 330 रुपए की उछाल, चांदी भी 800 रुपए मजबूत

ढाई हजार करोड़ रुपए के डिजिटल पेमेंट का है सपना

PM ने कहा कि अब गरीब से गरीब भी डिजिटल पेमेंट करना सीख रहा है। उन्होंने कहा कि कालेधन की लड़ाई को हमें आगे बढ़ाना है। उन्‍होंने कहा कि ढाई हजार करोड़ रुपए के डिजिटल पेमेंट का सपना है।

स्‍वच्‍छता और जनसेवा पर दिया जोर

PM ने कहा कि आज भी कई लोग रोज अस्पताल जाते हैं, लोगों की मदद करते हैं, रक्तदान करते हैं। कोई भूखा है तो उसके भोजन की व्यवस्था करते हैं। उन्होंने कहा कि जनसेवा ही प्रभु सेवा है। PM ने कहा कि स्वच्छता आंदोलन से ज्यादा आदत से जुड़ी होती है। काम कठिन है, लेकिन मुमकिन है।

उन्‍होंने खाने की बर्बादी का भी मन की बात में जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि ज्यादातर लोगों ने फूड वेस्टेज पर चिंता जताई है। शादी ब्याह में खाने की चीजें भर लेते हैं, लेकिन खाते नहीं है। इससे कितने लोगों का पेट भर सकता है।

यह भी पढ़ें :GST बिल को राष्‍ट्रपति ने दी संसद में पेश करने की मंजूरी, सोमवार को लोकसभा में रख सकती है सरकार

छात्रों के डिप्रेशन पर PM ने जताई चिंता

प्रधानमंत्री ने कहा कि 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर संयुक्‍त राष्‍ट्र (UN) डिप्रेशन पर बात करेगा। पीएम ने कहा कि अकेलापन लोगों को परेशान कर देता है, खासकर स्टूडेंट्स को। उन्‍होंने कहा कि जो अकेला रहना चाहता है उसे लोगों के बीच लाएं। डिप्रेशन मानसिक और शारीरिक बीमारियों का घर बन जाता है। उन्होंने कहा कि आपके परिवार और दोस्त ही आपको अवसाद से बाहर ला सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement