1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नोटबंदी: आबादी के 0.00011% हिस्से के पास था देश का 33% कैश, PM मोदी ने दी इसके फायदों की अहम जानकारी

नोटबंदी: आबादी के 0.00011% हिस्से के पास था देश का 33% कैश, PM मोदी ने दी इसके फायदों की अहम जानकारी

प्रधानमंत्री ने बताया कि नोटबंदी से पता चला की मुठ्ठी भर लोगों के पास देश की एक तिहाई नकदी पड़ी हुई थी जो नोटबंदी के बाद बाहर आई।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: November 08, 2017 10:54 IST
नोटबंदी: आबादी के 0.00011% हिस्से के पास था देश का 33% कैश, PM मोदी ने दी इसके फायदों की अहम जानकारी- India TV Paisa
नोटबंदी: आबादी के 0.00011% हिस्से के पास था देश का 33% कैश, PM मोदी ने दी इसके फायदों की अहम जानकारी

नई दिल्ली। देश में नोटबंदी को आज पूरा एक साल हो गया है और अब भी यही बहस होती है कि नोटबंदी से देश को फायदा हुआ या नुकसान, लेकिन बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने नोटबंदी के कई ऐसा फायदे गिनाए हैं जिनके बाद नोटबंदी के फायदे और नुकसान की बहस पर कुछ विराम लग सकता है। नोटबंदी के फायदों के बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने एक वीडियो भी जारी किया। प्रदानमंत्री ने नोटबंदी के फायदे गिनाए हैं वह इस तरह से हैं।

मुठ्ठीभर लोगों के पास था देश का 33% कैश

प्रधानमंत्री ने बताया कि नोटबंदी से पता चला की मुठ्ठी भर लोगों के पास देश की एक तिहाई नकदी पड़ी हुई थी जो नोटबंदी के बाद बाहर आई। प्रदानमंत्री ने कहा नोटबंदी के बाद देश की आबादी के 0.00011 फीसदी लोगों ने अर्थव्यवस्था में प्रचलित कुल कैश का 33 फीसदी हिस्सा जमा कराया है।

कई संदिग्ध खाते शक के दायरे में

प्रधानमंत्री ने बताया कि कैश डिपॉजिट के 17.33 लाख मामले ऐसे हैं जो कैश जमा करने वाले व्यक्ति की टैक्स देनदारी से मेल नहीं खाते हैं। 22.22 लाख संदिग्ध खाते ऐसे हैं जिनमें 3.68 लाख करोड़ रुपए जमा हुआ है और उनकी जांच हो रही है।

नक्सलवाद कम हुआ और पत्थरबाजी में भारी गिरावट

प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि कि नोटबंदी से जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी में 75 फीसदी की कमी आई है और नक्सलवाद में 20 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

कालेधन और फर्जी कंपनियों पर लगी लगाम

पीएम मोदी ने बताया कि नोटबंदी से कालेधन पर गहरी चोट पड़ी है, हवाला कारोबार करने वाले और शेल कंपनियों के जरिए कालेधन को ठिकाने लगाने वालों के चेहरे से पर्दा उठा है, उन्होंने यह भी बताया कि 2.24 लाख कंपनियों की रजिस्ट्रेशन रद्द की जा चुकी है। 35000 कंपनियां ऐसी पकड़ी गई हैं जिनके 58,000 खातों में नोटबंदी के बाद 17,000 करोड़ रुपए जमा किए गए और निकाले गए।

वेतनभोगियों और मजदूरों को फायदा प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि नोटबंदी से आम जनता को भी लाभ हुआ है, उन्होंने कहा कि फैक्ट्रियों में काम करने वाले आम मजदूरों का वेतन अब सीधे उनके खातों में जा रहा है, 1.01 करोड़ नए कर्मचारिओं को EPFO के साथ जोड़ा गया है, 1.3 करोड़ मजदूरों को ESIC की सुविधा के साथ जोड़ा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का एक साल पूरा होने के मौके पर इसके फायदों को लेकर अपने ट्विटर हेंडल से एक वीडियो जारी किया है।

Write a comment
X