Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PM मोदी ने संसद में बताई FDI की नई परिभाषा, कहा इससे देश को बचाना है बहुत आवश्‍यक

PM मोदी ने संसद में बताई FDI की नई परिभाषा, कहा इससे देश को बचाना है बहुत आवश्‍यक

पीएम मोदी ने देश को FDI यानी फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट की नई परिभाषा बताई, जो किसान आंदोलन के संदर्भ में निकल कर सामने आई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 08, 2021 17:25 IST
PM Modi give new definition for FDI, foreign destructive ideology- India TV Paisa
Photo:PTI

PM Modi give new definition for FDI, foreign destructive ideology

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलनरत किसानों से अपना आंदोलन समाप्त कर कृषि सुधारों को एक मौका देने का आग्रह करते हुए कहा कि यह समय खेती को खुशहाल बनाने का है और देश को इस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जब देश में सुधार होते हैं तो उसका विरोध होता है। उन्होंने कहा कि जब देश में हरित क्रांति आई थी उस समय भी कृषि क्षेत्र में किए गए सुधारों का विरोध हुआ था।

इस दौरान पीएम मोदी ने देश को FDI यानी फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट की नई परिभाषा बताई, जो किसान आंदोलन के संदर्भ में निकल कर सामने आई है। प्रधानमंत्री ने नए FDI की परिभाषा बताते हुए कहा कि इस नए FDI से देश को जरूर बचना होगा। दरअसल, अंतराराष्ट्रीय साजिश की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक नया FDI मैदान में आया है, जो Foreign Destructive Ideology (फॉरेन डिस्ट्रक्टिव आइडियोलॉजी) है। इससे देश को बचाने की जरूरत है। पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत किसी सरकार नहीं बल्कि देश का आंदोलन है।

यह भी पढ़ें: बजट के बाद पहली बार सोने-चांदी में आई तेजी, कीमत हुई इतनी ऊंची

FDI का मतलब प्रत्यक्ष विदेशी निवेश होता है। यानी विदेश की कोई कंपनी भारत की किसी कंपनी में सीधे पैसा लगाती है। पीएम मोदी वाला FDI भी विदेशी है, लेकिन इसका संबंध पैसे के निवेश से नहीं बल्कि विचारों के निवेश से है। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने FDI के बारे में तो सुना होगा, फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट। एक नया FDI इस बीच हमारे सामने आया है और इसका मतलब है फॉरेन डिस्ट्रक्टिव आइडियोलॉजी। देश को इस FDI से जरूर बचना होगा। पीएम मोदी ने आंदोलनरत किसानों के साथ विपक्षी दलों से भी आग्रह किया कि इन कृषि सुधारों को मौका देना चाहिए।

दरअसल, पीएम मोदी ने जिस नए FDI का यहां जिक्र किया है, उससे उनका मतलब किसान आंदोलन के दौरान विदेशी सेलिब्रिटीज द्वारा प्रदर्शन का समर्थन करने से था। किसान आंदोलन (Farmers Protest) के सहारे विदेशी हस्तियों द्वारा भारत को लगातार बदनाम करने की कोशिशें की जा रही हैं। पॉप सिंगर रिहाना (Rihanna), पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg), पूर्व पॉर्नस्टार मियां खलीफा, अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस की भतीजी मीना हैरिस जैसी तमाम विदेशी हस्तियों ने पिछले दिनों किसानों के समर्थन में ट्वीट कर भारत की छवि बिगाड़ने की पूरी कोशिश की है। भारत ने ऐसी देश विरोधी ताकतों का मुंहतोड़ जवाब दिया।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में तबाही के बाद NTPC का आया बड़ा बयान, बिजली आपूर्ति को लेकर आया नया अपडेट

यह भी पढ़ें: 7000mAh बैटरी, Exynos 9825 चिप और 5 कैमरे के साथ 15 फरवरी को लॉन्‍च होगा Samsung Galaxy F62, जानिए कितनी होगी कीमत

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement