Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PM मोदी ने किया स्‍मार्ट सिटी मिशन का उद्घाटन, 1770 करोड़ रुपए वाले 83 प्रोजेक्‍ट्स हुए लॉन्‍च

PM मोदी ने किया स्‍मार्ट सिटी मिशन का उद्घाटन, 1770 करोड़ रुपए वाले 83 प्रोजेक्‍ट्स हुए लॉन्‍च

स्‍मार्ट सिटी मिशन को शुरू हुए एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पुणे के स्‍मार्ट सिटी के तहत 14 प्रोजेक्‍ट्स को लॉन्‍च किया।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 25, 2016 19:30 IST
PM मोदी ने किया स्‍मार्ट सिटी मिशन का उद्घाटन, 1770 करोड़ रुपए वाले 83 प्रोजेक्‍ट्स हुए लॉन्‍च- India TV Paisa
PM मोदी ने किया स्‍मार्ट सिटी मिशन का उद्घाटन, 1770 करोड़ रुपए वाले 83 प्रोजेक्‍ट्स हुए लॉन्‍च

पुणे। स्‍मार्ट सिटी मिशन को शुरू हुए एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पुणे के स्‍मार्ट सिटी के तहत 14 प्रोजेक्‍ट्स को लॉन्‍च किया। इतना ही नहीं उन्‍होंने यहां से वीडिया कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये अन्‍य शहरों के 69 प्रोजेक्‍ट्स को भी लॉन्‍च किया। इन प्रोजेक्‍ट्स में संयुक्‍त रूप से कुल 1770 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है।

मोदी ने अपने भाषण में कहा कि

स्‍मार्ट सिटी अब एक जन आंदोलन बन गया है। यह मिशन इसके लिए नहीं है कि किस शहर को कितना फंड मिला है, यह एक उज्‍जवल भविष्‍य की नींव रखने का प्रयास है।

उन्‍होंने आगे कहा कि  

शहरीकरण एक अवसर है न कि चुनौती। शहर केवल विकास का केंद्र बिंदु नहीं हैं, बल्कि उनमें गरीबी को कम करने की क्षमता भी है।

कम्‍पोस्‍ट फर्टिलाइजर

मोदी ने कहा कि सरकार कम्‍पोस्‍ट फर्टिलाइजर पर सब्सिडी देने पर विचार करेगी। उन्‍होंने कहा कि पहली बार, शहरी निकायों द्वारा पैदा होने वाले कचड़े से कम्‍पोस्‍ट फर्टिलाइजर बनाई जाएगी। इससे जहां एक ओर स्‍थानीय शहरी निकायों को पैसा मिलेगा, वहीं किसानों को नुकसानदायक रसायनिक फर्टिलाइजर के स्‍थान पर कम्‍पोस्‍ट फर्टिलाइजर का लाभ मिलेगा।

स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित होगा लखनऊ, सरकार ने 13 और शहरों के नाम किए जारी

पुणे और अन्‍य शहरों में जो प्रोजेक्‍ट्स लॉन्‍च किए गए उनमें स्‍वच्‍छ भारत के तहत सॉलिड वेस्‍ट मैनेजमेंट प्रोजेक्‍ट्स, वाटर सप्‍लाई प्रोजेक्‍ट्स, सीवेज ट्रीटमेंट प्‍लांट्स और अटल मिशन फॉर रेजूवनैशन एंड अर्बन ट्रांसफोर्मेशन के तहत ओपन और ग्रीन स्‍पेस का विकास, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी गरीबों के लिए हाउसिंग प्रोजेक्‍ट और स्‍मार्ट सिटी के तहत टेक्‍नोलॉजी आधारित सिटी सॉल्‍यूशन शामिल हैं।

कम्‍यूनिकेशन 

पीएम मोदी ने यहां स्‍मार्ट नेट का भी शुभारंभ किया, यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जहां विभिन्‍न शहरी मिशन के तहत शहर अपने विचार और विभिन्‍न मुद्दों पर उनका निराकरण साझा कर सकेंगे। इस पहल का उद्देश्‍य एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराना है जहां सभी शहर, शिक्षाविद, शोधकर्ता और टेक्‍नोलॉजिस्‍ट मिलकर एक ऐसा ईकोसिस्‍टम तैयार करें जहां वे सिटी मैनेजर्स और अर्बन ट्रांसफोर्मेशन के स्‍टेकहोल्‍डर्स के साथ संवाद कायम कर उनकी मदद कर सकें।

इस मौके पर मोदी ने मेक योर सिटी स्‍मार्ट प्रतियोगिता को भी लॉन्‍च किया, इस प्रतियोगिता के पहले तीन विजेआतों को 50 हजार से लेकर 1.5 लाख रुपए तक का पुरस्‍कार दिया जाएगा। शनिवार को जो प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च किए गए उनमें पुणे में ट्रैफि‍क डिमांड मॉडलिंग प्रोजेक्‍ट, सिटी कॉमन मोबिलिटी कार्ड, अहमदाबाद में स्‍मार्ट लर्निंग इन म्‍यूनीसिपल स्‍कूल्‍स, जल आपूर्ति के लिए सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डेटा एक्विजिशन सिस्‍टम, नई दिल्‍ली म्‍यूनीसिपल काउंसिल में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, जबलपुर में वेस्‍ट टू एनर्जी प्रोजेक्‍ट और मल्‍टीपर्पज स्‍मार्ट कार्ड, जयपुर में पब्लिक बाइक शेयरिंग आदि शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement