1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. #FestivalSeason: PM मोदी निवेशकों को देंगे दिवाली गिफ्ट, 5 नवंबर को लॉन्‍च होंगी 3 नई गोल्‍ड स्‍कीम

#FestivalSeason: PM मोदी निवेशकों को देंगे दिवाली गिफ्ट, 5 नवंबर को लॉन्‍च होंगी 3 नई गोल्‍ड स्‍कीम

त्योहारी सीजन को भुनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को तीन गोल्‍ड स्‍कीम लॉन्‍च करेंगे।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: November 03, 2015 22:18 IST
#FestivalSeason: PM मोदी निवेशकों को देंगे दिवाली गिफ्ट, 5 नवंबर को लॉन्‍च होंगी 3 नई गोल्‍ड स्‍कीम- India TV Paisa
#FestivalSeason: PM मोदी निवेशकों को देंगे दिवाली गिफ्ट, 5 नवंबर को लॉन्‍च होंगी 3 नई गोल्‍ड स्‍कीम

नई दिल्‍ली। दिवाली से पहले PM नरेंद्र मोदी सोने में निवेश करने वालों के लिए तीन नई गोल्‍ड स्‍कीम का गिफ्ट लॉन्‍च करने वाले हैं। 5 नवंबर को पीएम मोदी इंडिया गोल्‍ड कॉइन, गोल्‍ड मोनेटाइजेशन और सॉवरेन गोल्‍ड बांड स्‍कीम लॉन्‍च करेंगे। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा है कि शुरुआत में इंडिया गोल्‍ड कॉइन 5 और 10 ग्राम में उपलब्‍ध कराए जाएंगे। इसके अलावा 20 ग्राम का बार भी इस योजना के तहत उपलब्‍ध कराया जाएगा। मंत्रालय ने बताया कि एमएमटीसी के आउटलेट्स के जरिये 5 ग्राम के 15,000 सिक्के, 10 ग्राम के 20,000 सिक्के तथा 3,750 गोल्‍ड बार की बिक्री की जाएगी। इंडिया गोल्‍ड कॉइन कई दृष्टिकोण से विशिष्ट होंगे। इसकी नकलरोधी आधुनिक खूबियां और छेड़छाड़ न की जा सकने वाली पैकेजिंग खास होगी। इन सिक्‍कों की बिक्री एमएमटीसी के अधिकृत और मान्यता प्राप्त आउटलेट्स के जरिये की जाएगी।

दूसरी योजना गोल्‍ड मोनेटाइजेशन स्‍कीम है, जो मौजूदा स्वर्ण जमा योजना, 1999 का स्थान लेगी। बयान में कहा गया है कि भारतीय निवासी (व्यक्तिगत, एचयूएफ, ट्रस्ट, म्यूचुअल फंड और एक्सचेंज) इस योजना के तहत गोल्‍ड जमा कर सकेंगे। इसमें 995 शुद्धता वाला न्यूनतम 30 ग्राम सोने के बराबर सोने की बट्टी,सिक्का या आभूषण जमा कराये जा सकेंगे। इस पर बैंक ब्‍याज दर स्‍वयं घोषित करेंगे और गोल्‍ड 1-3 वर्ष, 5-7 वर्ष और 12-15 वर्ष के लिए जमा होगा।

गोल्‍ड में निवेश करने वालों के लिए एक नया विकल्‍प पेश करने के तहत सॉवरेन गोल्‍ड बांड स्‍कीम लॉन्‍च की जा रही है। बांड के लिए आवेदन 5 से 20 नवंबर के बीच स्वीकार किए जाएंगे। बांड 26 नवंबर को आवंटित किए जाएंगे। इस पर 2.75 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलेगा और बांड की प्रति यूनिट सोने की कीमत आरबीआई ने 2684 रुपए प्रति ग्राम तय की है।

Write a comment
bigg boss 15