Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पोस्ट ऑफिस केे कामकाज की समीक्षा कर सकता है प्रधानमंत्री कार्यालय

पोस्ट ऑफिस केे कामकाज की समीक्षा कर सकता है प्रधानमंत्री कार्यालय

पीएमओ भुगतान बैंक की स्थापना के संदर्भ में पोस्ट ऑफिस द्वारा उठाए गए कदमों को लेकर 14 अप्रैल को भारतीय डाक की समीक्षा कर सकता है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 10, 2016 16:18 IST
पोस्ट ऑफिस के कामकाज की समीक्षा करेगा प्रधानमंत्री कार्यालय, इ-कॉमर्स के जरिए सुधार लाने पर जोर- India TV Paisa
पोस्ट ऑफिस के कामकाज की समीक्षा करेगा प्रधानमंत्री कार्यालय, इ-कॉमर्स के जरिए सुधार लाने पर जोर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) भुगतान बैंक की स्थापना के संदर्भ में पोस्ट ऑफिस द्वारा उठाए गए कदमों को लेकर 14 अप्रैल को भारतीय डाक की समीक्षा कर सकता है। सूत्रों के अनुसार पीएमओ इ-कॉमर्स और आईटी मॉडर्नाइजेशन जैसे पहलों के जरिए कामकाज में सुधार के मामले में डाक विभाग की प्रगति का भी जायजा लेगा। सार्वजनिक निवेश बोर्ड (पीआईबी) पहले ही भुगतान बैंक स्थापित करने को लेकर भारतीय डाक के 800 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दे चुका है और पीएमओ की समीक्षा के बाद उसे अंतिम मंजूरी के लिये मंत्रिमंडल के पास भेजा जाएगा।

एक सूत्र ने कहा, डाक विभाग के शीर्ष अधिकारी पीएमओ को कुशलता में सुधार लाने के लिए विभाग द्वारा अबतक हुई प्रगति के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही भुगतान बैंक के बारे में ताजा स्थिति से अवगत कराएंगे। सूत्र ने कहा कि पीएमओ के साथ बैठक 14 अप्रैल को हो सकती है। पीएमओ डाक विभाग के कामकाज में सुधार तथा वित्तीय समावेश के लिये देश में डाकघरों के व्यापक नेटवर्क के उपयोग को लेकर डाक विभाग की प्रगति की समीक्षा कर रहा है।

भारतीय सोने का सिक्का अब देश के हर कोने में आसानी से उपलब्ध होगा। इसके लिए सरकार पोस्ट ऑफिस का सहारा लेगी। सरकारी एजेंसी एमएमटीसी और डाक विभाग से जल्द एग्रीमेंट करने वाली है। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक और आईसीआईसीआई बैंक से भी इन सिक्कों की बिक्री के लिए बात की जा रही है। इस सिक्के के एक तरफ अशोक चक्र, जबकि दूसरी ओर महात्मा गांधी की आकृति बनी है। आप पोस्ट ऑफिस से 5 और 10 ग्राम के सिक्के और 20 ग्राम बार खरीद सकेंगे। इन सिक्कों की गुणवत्ता 24 कैरेट है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement