Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PNB ने भी UB को किया विलफुल डिफॉल्‍टर घोषित, विजय माल्‍या नहीं चुका रहे हैं बैंकों का 6,963 करोड़ रुपए

PNB ने भी UB को किया विलफुल डिफॉल्‍टर घोषित, विजय माल्‍या नहीं चुका रहे हैं बैंकों का 6,963 करोड़ रुपए

पीएनबी ने विजय माल्या के नेतृत्‍व वाली यूनाइटेड ब्रेवरीज होल्डिंग्स (यूबीएचएल) को जानबूझकर कर्ज न चुकाने वाला यानी विलफुल डिफॉल्‍टर घोषित किया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: February 16, 2016 14:05 IST
PNB ने भी UB को किया विलफुल डिफॉल्‍टर घोषित, विजय माल्‍या नहीं चुका रहे हैं बैंकों का 6,963 करोड़ रुपए- India TV Paisa
PNB ने भी UB को किया विलफुल डिफॉल्‍टर घोषित, विजय माल्‍या नहीं चुका रहे हैं बैंकों का 6,963 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने विजय माल्या के नेतृत्‍व वाली यूनाइटेड ब्रेवरीज होल्डिंग्स (यूबीएचएल) को जानबूझकर कर्ज न चुकाने वाला यानी विलफुल डिफॉल्टर घोषित किया है। कंपनी ने कहा है कि वह इस फैसले को चुनौती देने के लिए अपने वकीलों से विचार-विमर्श कर रही है।

यूबीएचएल ने बंबई शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा है कि पीएनबी ने 11 फरवरी को भेजे पत्र के जरिये उसे विलफुल डिफॉल्टर घोषित किया है। कंपनी ने कहा कि उसे यह पत्र सोमवार को मिला है। यूबीएचएल ने कहा कि कंपनी इस पर उचित कानूनी कार्रवाई के लिए अपने वकीलों से विचार-विमर्श कर रही है। इससे पहले नवंबर में भारतीय स्टेट बैंक ने माल्या, किंगफिशर एयरलाइंस और उसकी होल्डिंग कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज को विलफुल डिफॉल्‍टर घोषित किया था। एसबीआई की अगुवाई में बैंकों के एक समूह ने मुंबई में किंगफिशर हाउस की 17 मार्च को नीलामी करने का फैसला किया है। ठप किंगफिशर एयरलाइंस से 6,963 करोड़ रुपए के ऋण बकाये की कुछ हिस्से की वसूली के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। ठप एयरलाइंस पर पीएनबी का 800 करोड़ रुपए का बकाया है।

शराब कारोबारी माल्या की कंपनी किंगफिशर ने 2010 की शुरुआत में एयरलाइन के लिए दूसरे ऋण पुनर्गठन के तहत एसबीआई की अगुवाई में 17 बैंकों के समूह से 6,900 करोड़ रुपए का कर्ज लिया था। बैंकों का दावा है कि यूनाइटेड ब्रेवरीज तथा विजय माल्या ने इस कर्ज के लिए गारंटी दी थी। एसबीआई को एयरलाइन से करीब 1,600 करोड़ रुपए की वसूली करनी है। इसमें से बैंक यूबी समूह की कंपनियों के गिरवी रखे शेयरों की बिक्री से करीब 1,100 करोड़ रुपए की वसूली कर पाए हैं।

अन्य बैंकों में आईडीबीआई बैंक को एयरलाइन से 800 करोड़ रुपए, बैंक ऑफ इंडिया को 650 करोड़ रुपए, बैंक ऑफ बड़ौदा को 550 करोड़ रुपए तथा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को 410 करोड़ रुपए वसूलने हैं। इसी तरह यूको बैंक को 320 करोड़ रुपए, कॉरपोरेशन बैंक को 310 करोड़ रुपए, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर को 150 करोड़ रुपए, इंडियन ओवरसीज बैंक को 140 करोड़ रुपए, फेडरल बैंक को 90 करोड़ रुपए, पंजाब एंड सिंध बैंक को 60 करोड़ रुपए तथा एक्सिस बैंक को 50 करोड़ रुपए की वसूली करनी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement