Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Don’t Worry: एटीएम पिन पाना हुआ आसान, एसएमएस के जरिए तुरंत मिलेगा दूसरा पासवर्ड

Don’t Worry: एटीएम पिन पाना हुआ आसान, एसएमएस के जरिए तुरंत मिलेगा दूसरा पासवर्ड

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ग्रीन पिन की सुविधा लॉन्च की है जिसके तहत आपको एसएमएस के जरिए तुरंत दूसरा पिन मिल सकता है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: January 03, 2016 12:06 IST
Don’t Worry: एटीएम पिन पाना हुआ आसान, एसएमएस के जरिए तुरंत मिलेगा दूसरा पासवर्ड- India TV Paisa
Don’t Worry: एटीएम पिन पाना हुआ आसान, एसएमएस के जरिए तुरंत मिलेगा दूसरा पासवर्ड

नई दिल्ली। डेबिट कार्ड पिन नंबर भूल गए है तो अब चिंता की बात नहीं है। सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ग्रीन पिन की सुविधा लॉन्च की है जिसके तहत आपको एसएमएस के जरिए तुरंत दूसरा पिन मिल सकता है। फिलहाल पिन भूल जाने पर बैंक के ब्रांच जा कर दूसरे पिन के लिए आवेदन करना पड़ता है या फिर ऑनलाइन रिसेट कर सकते हैं। लेकिन इस सर्विस से आपको बस एक एसएमएस पर पिन नंवबर मिल जाएगा। इसके अलावा पीएनबी ने कई डिजिटल बैंकिंग सर्विस शुरु की है।

पीएनबी ने लॉन्च किया मोबाइल ऐप

पीएनबी ने एटीएम एसिस्ट मोबाइल एप्प जारी की है, जिससे ग्राहक पीएनबी एटीएम का पता लगा सकते हैं। एंड्रायड एप्प की मदद से ग्राहक जीपीएस का उपयोग करेंगे और समीप के पीएनबी एटीएम पर पहुंच जाएंगे। बैंक ने बुनियादी बैंक सर्विस के लिए एक अन्य एंड्रायड एप्प भी लॉन्च किया है। इसके अलावा ग्राहकों को इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग को बंद करने या उसे चालू करने के बारे में एसएमएस आधारित सुविधा दी जाएगी।

बैंक में कैश जमा करना भी हुआ आसान

पीएनबी ने अपने संसद मार्ग ब्रांच में एटीएम के साथ कैश एक्सेप्टर लगाया है। इसकी सहायता से आप 2 लाख रुपए तक कैश बैंक में जमा कर सकते हैं। इस मशीन से पैसे निकाल भी सकते हैं। बैंक लंबी लाइन से अपने ग्राहकों को छुटकारा दिलाने के लिए यह कदम उठाया है। गौरतलब है कि बैंकों में अक्सर पिन नंवबर लेने और कैश जमा करने के लिए ग्राहकों को खासी मशक्कत करनी पड़ती है। इसी के मद्दे नजर पीएनबी अपनी सर्विस में सुधार करने पर काम कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement