1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आज अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति बनेंगे जो बाइडेन, जानिए कितनी मिलेगी सैलरी और क्‍या-क्‍या सुविधाएं

आज अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति बनेंगे जो बाइडेन, जानिए कितनी मिलेगी सैलरी और क्‍या-क्‍या सुविधाएं

अमेरिकी राष्ट्रपति को सालाना मनोरंजन के लिए भी 19 हजार डॉलर मिलते हैं, जिसे वो अपने व अपने परिवार के मनोरंजन के लिए खर्च कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 20, 2021 12:04 IST
US President Joe Biden and Vice president Kamala Harris- India TV Paisa
Photo:JOE BIDEN@TWITTER

US President Joe Biden and Vice president Kamala Harris

नई दिल्‍ली। 78 वर्षीय जो बाइडेन (joe biden) आज रात 10:30 बजे अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। फेडरल कानून के मुताबिक राष्‍ट्रपति पद की भी मर्यादाएं और सीमा तय की गई हैं। न्‍यूयॉर्क की वेबसाइट स्‍टाइल कास्‍टर के अनुसार अमेरिकी कानून के अनुसार अमेरिकी राष्‍ट्रपति का सालाना वेतन चार लाख अमेरिकी डॉलर होता है। इसके अलावा राष्‍ट्रपति को 50 हजार डॉलर का सालाना एक्‍सपेंस एलाउंस भी म‍िलता है। साथ ही एक लाख डॉलर का नॉन टैक्‍सेबल ट्रैवल एलाउंस भी म‍िलता है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति को इसके अलावा सालाना मनोरंजन के लिए भी एक मद में पैसा मिलता है। ये रकम 19 हजार डॉलर होती है, जिसे वो अपने व अपने परिवार के मनोरंजन के लिए खर्च कर सकते हैं। वहीं फर्स्‍ट लेडी यानी राष्‍ट्रपति की पत्‍नी की कोई सैलरी नहीं मिलती है।  

साल 1789 में जॉर्ज वाशिंगटन संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बने, तब से पांच बार वेतन वृद्धि हो चुकी है। 2001 में वेतन को 200,000 डॉलर से बढ़ाकर 400,000 डॉलर किया गया था। वेतन के साथ राष्ट्रपति को अमेरिकी राष्‍ट्रपति के तौर पर कई अन्‍य भत्ते भी मिलते हैं। इसके अलावा उन्‍हें लिमोजिन, मरीन वन और एयर फोर्स वन में मुफ्त परिवहन सुविधा मिलती है। इसके अलावा राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में मुफ्त आवास प्राप्त करते हैं।  

बिजनेस इंसाइडर के अनुसार, कार्यकाल खत्‍म होने के बाद भी अमेरिकी राष्ट्रपति सरकारी खर्च पर रहते हैं, जिसमें लगभग 200,000 डॉलर की वार्षिक पेंशन, स्‍वास्थ्य सेवा, भुगतान की गई आधिकारिक यात्रा और एक कार्यालय शामिल है।  

करोड़पति है जो बाइडेन

2020 की शुरुआत में जब प्रेसिडेंट पद के लिए चुनाव प्रचार शुरू हुआ तब बाइडेन ने 2016, 2017 और 2018 में स्टेट और फेडरल टैक्स रिटर्न का डिसक्लोजर जारी किया था जिसके आधार पर फोर्ब्स ने बाइडेन की नेटवर्थ का अनुमान 90 लाख डॉलर लगाया है।

कहां से हुई कमाई

जो बाइडेन 1973 से लेकर 2009 तक सीनेटर के तौर पर काम कर रहे थे। इस बीच उनकी सैलरी सालाना 42,500 डॉलर से बढ़कर 1,74,000 डॉलर पहुंची। जब वह वाइस प्रेसिडेंट चुने गए तो उनकी आमदनी सालाना 2,30,000 डॉलर थी। वाइस प्रेसिडेंट पद से हटने के बाद बाइडेन ने डील और अलग-अलग सेमिनारों में बोलकर पैसा कमाया। जुलाई 2019 में उन्होंने अपनी नेटवर्थ का खुलासा किया और बताया कि वो और उनकी पत्नी जिल ने 2017 और 2018 में 1.50 करोड़ डॉलर से ज्यादा की कमाई की है।

AP की रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाइस प्रेसिडेंट बनने के बाद बाइडेन एक समारोह में बोलने की फीस 1 लाख डॉलर थी। हालांकि कई मौकों पर यह 40,000 डॉलर से लेकर 1.90 लाख डॉलर के बीच होती थी। बाइडेन को यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया के पेन बाइडेन सेंटर फॉर डिप्लोमेसी एंड ग्लोबल एंगेजमेंट में प्रोफेसर के तौर पर 5.40 लाख डॉलर की कमाई हुई थी।

कहां करते हैं निवेश

जो बाइडेन का ज्यादातर वेल्थ रियल एस्टेट में है। लेकिन इसके अलावा उन्होंने कुछ निवेश भी किए हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डेलावेयर में मौजूदा उनके दो घर की वैल्यू 40 लाख डॉलर है। इसके अलावा उन्होंने 40 लाख डॉलर का निवेश और कैश रखा है। इसके साथ ही उनके पास 10 लाख डॉलर की फेडरल पेंशन भी है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: अब credit cards पर मिलेगी ब्‍याज-फ्री कैश लेने की सुविधा

यह भी पढ़ें: SBI, HDFC और ICICI बैंक के ग्राहक जरूर पढ़ें ये खबर, RBI ने किया इनके बारे में बड़ा खुलासा

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास हैं 14504 रुपये, तो आप भी उठा सकते हैं मोटी कमाई के इस मौके का फायदा

यह भी पढ़ें: WhatsApp से प्रतियोगिता में हारी ये कंपनी, की अपनी मैसेजिंग सर्विस बंद करने की घोषणा

Write a comment
womens-day-2021