Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Rajan Rocks: पूरी दुनिया ने माना राजन का लोहा, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के नई टास्क फोर्स का करेंगे नेतृत्व

Rajan Rocks: पूरी दुनिया ने माना राजन का लोहा, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के नई टास्क फोर्स का करेंगे नेतृत्व

फोरम ने राजन और इंग्लैंड के गवर्नर तथा वित्तीय स्थिरता बोर्ड के चेयरमैन मार्क कार्ने के नेतृत्व में नई टास्क फोर्स का गठन किया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: January 27, 2016 12:00 IST
Rajan Rocks: पूरी दुनिया ने माना राजन का लोहा, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के नई टास्क फोर्स का करेंगे नेतृत्व- India TV Paisa
Rajan Rocks: पूरी दुनिया ने माना राजन का लोहा, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के नई टास्क फोर्स का करेंगे नेतृत्व

दावोस। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) वर्कफोर्स में शामिल हो गए हैं। फोरम ने राजन और इंग्लैंड के गवर्नर तथा वित्तीय स्थिरता बोर्ड के चेयरमैन मार्क कार्ने के नेतृत्व में नई टास्क फोर्स का गठन किया है। यह फोर्स कार्यबल ग्लोबल फाइनेंशियल सिस्टम के भविष्य का अध्ययन करेगा। टास्क फोर्स में दुनिया भर के बैंकर और पॉलिसी मेकर्स शामिल हैं।

ग्लोबल फाइनेंशियल सिस्टम बनाने में मिलेगी मदद

जिनेवा स्थित डब्ल्यूईएफ की 46वीं सालाना बैठक पिछले सप्ताह संपन्न हुई है। डब्ल्यूईएफ ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि यह फोर्स उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं को ग्लोबल फाइनेंशियल सिस्टम में शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसके अलावा यह टेक्नोलॉजी आधारित इनोवेशन ट्रेनिंग और संकट बाद के रेगुलेटरी सुधारों में आर्थिक लागत लाभ के लिए काम करेगा। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के एमडी गियानकार्लो ब्रूनो ने कहा कि यह टास्क फोर्स चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए काम करेगी। यह टास्क फोर्स अगले साल दावोस में होने वाली बैठक के दौरान अपने सुझाव पेश करेगी।

टास्क फोर्स प्राइवेट बैंकर्स भी किए गए शामिल

इस टास्क फोर्स का गठन बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर और वित्तीय स्थिरता बोर्ड के चेयरमैन मार्क कार्ने और डब्ल्यूईएफ के संस्थापक तथा कार्यकारी चेयरमैन क्लाज श्वाब के आग्रह पर किया गया है। इस फोर्स में प्राइवेट सेक्टर के सदस्य भी हैं। प्राइवेट सेक्टर से सिटीग्रुप के सीईओ माइकल कोरबट, ब्लैकरॉक चेयरमैन एण्ड सीईओ लारेंस फिंक, एचएचबीसी चेयरमैन डॉगलस फिलिंट और बैंक ऑफ अमेरिका के प्रमुख ब्रायन मॉनिहान शामिल हैं। कार्यबल के सदस्य यहां हुई डब्ल्यूटीएफ की सालाना बैठक के दौरान पहली बार मिले।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement