Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिजर्व बैंक ने HDFC बैंक पर 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया

रिजर्व बैंक ने HDFC बैंक पर 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया

रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के HDFC बैंक पर अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) और मनी लांड्रिंग रोधक नियमों में खामियों के लिए 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 25, 2016 19:09 IST
RBI ने HDFC बैंक पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना, मनी लॉन्ड्रिंग नियमों को नहीं मानने का आरोप- India TV Paisa
RBI ने HDFC बैंक पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना, मनी लॉन्ड्रिंग नियमों को नहीं मानने का आरोप

मुंबई। रिजर्व बैंक ने प्राइवेट सेक्टर के HDFC बैंक पर अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) और मनी लॉन्ड्रिंग रोधक नियमों में खामियों के लिए 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। इसी के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब) पर पिछले साल सामने आए 6,100 करोड़ रुपए के घोटाले में 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। देश के प्राइवेट सेक्टर के दूसरे सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा है कि अक्टूबर, 2015 में मीडिया में आई विभिन्न बैंकों में अग्रिम आयात रेमिटेंस में अनियमितता की खबरों के सिलसिले में केंद्रीय बैंक ने उसके द्वारा किए गए लेनदेन की जांच की है। रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है जिस पर उसने विस्तृत जवाब दिया है।

एचडीएफसी बैंक ने आगे कहा कि उसने अपने आंतरिक नियंत्रण तंत्र को मजबूत करने के लिए वृहद सुधारात्मक कार्रवाई योजना क्रियान्वित की है जिससे भविष्य में इस तरह का घटनाक्रम न होने पाए। रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ बड़ौदा पर पिछले साल सामने आए 6,100 करोड़ रुपए के घोटोले में अनियमितता के लिए 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी शेयर बाजारों को भेजी सूचना में यह जानकारी दी है। बंबई शेयर बाजार में एचडीएफसी का शेयर बाज 1.23 फीसदी चढ़कर 1,246.55 रुपए पर बंद हुआ। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा का शेयर 3.21 फीसदी की बढ़त के साथ 155.75 रुपए पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें- HDFC बैंक का मुनाफा पहली तिमाही में 20 फीसदी बढ़ा, 3,239 करोड़ रुपए का हुआ शुद्ध लाभ

यह भी पढ़ें- HDFC बैंक के पुरी को बैंकिंग क्षेत्र में सबसे अधिक 9.73 करोड़ रुपए का वेतन, चंदा कोचर का पैकेज 22 फीसदी घटा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement