Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. निवेशकों को झांसा देने वालों पर रोक लगाएगी रिजर्व बैंक की वेबसाइट सचेत

निवेशकों को झांसा देने वालों पर रोक लगाएगी रिजर्व बैंक की वेबसाइट सचेत

निवेशकों की मदद के लिए रिजर्व बैंक ने सचेत (आरबीआई डॉट ओआरजी डॉट इन) नाम की एक नई वेबसाइट शुरू की है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: August 04, 2016 19:42 IST
निवेशकों को झांसा देकर उनको ठगना अब नहीं होगा आसान, RBI ने लॉन्‍च की नई वेबसाइट ‘सचेत’- India TV Paisa
निवेशकों को झांसा देकर उनको ठगना अब नहीं होगा आसान, RBI ने लॉन्‍च की नई वेबसाइट ‘सचेत’

मुंबई। कोई फर्म या कंपनी लोगों से आकर्षक रिटर्न के नाम पर अपनी योजना में धन जमा करने का प्रचार कर रही हो तो उस पर कितना भरोसा किया जाए। इस तरह की दुविधा से निपटने में निवेशकों की मदद के लिए रिजर्व बैंक ने सचेत (आरबीआई डॉट ओआरजी डॉट इन) नाम की एक नई वेबसाइट शुरू की है।

इस वेबसाइट से लोग उन इकाइयों के बारे में सूचना हासिल कर सकते हैं जिन्हें लोगों से जमा राशि एकत्रित करने का लाइसेंस मिला हुआ है। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने आज इस पोर्टल का उद्घाटन करते हुए कहा कि गैर कानूनी काम करने वाली इकाइयों के अंदर डर पैदा करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि मामलों की जानकारी आते ही तुरंत आगे की कार्रवाई शुरू कर उसको निष्कर्ष तक पहुंचा कर अपराधियों को सजा दिलाई जाए। इस पोर्टल पर शिकायत पंजीकृत कराने और उसमें चल रही कार्रवाई की स्थिति देखने की भी सुविधा है।

औद्योगिक घराने अब नहीं खोल सकेंगे बैंक, किसी भी समय लाइसेंस एप्‍लाई के लिए RBI ने जारी किए दिशानिर्देश

राजन ने कहा, मैं आशा करता हूं कि सचेत नियामकों को इस काम में मदद करेगी और जनता को भी अपनी गाढ़ी कमाई सही इकाइयों में जमा कराने में मदद करेगी क्योंकि इस पर ऐसी इकाइयों के बारे में समय से सूचना उपलब्ध होगी। रिजर्व बैंक ने कहा है कि इस वेबसाइट से वित्तीय क्षेत्र के विनियामकों और राज्य सरकारों की एजेंसियों के बीच समन्वय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी और इस तरह इससे बेइमान व्यक्तियों द्वारा अनधिकृत जमा योजनाएं चालाने वालों के खिलाफ अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement