Monday, March 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मार्च-अप्रैल के बाद नहीं चलेंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट? PIB FactCheck ने कहा- RBI ने नहीं की ऐसी घोषणा

मार्च-अप्रैल के बाद नहीं चलेंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट? PIB FactCheck ने कहा- RBI ने नहीं की ऐसी घोषणा

PIBFactCheck: यह दावा फ़र्ज़ी है। RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: January 24, 2021 13:28 IST
RBI News old 100 ten and 5 rupee notes going out of circulation after march- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

RBI News old 100 ten and 5 rupee notes going out of circulation after march

नई दिल्ली। विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म पर छपी खबरों में ये दावा किया जा रहा है कि  5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट मार्च-अप्रैल के बाद से चलन से बाहर हो जाएंगे। सोशल मीडिया पर ऐसी खबरों के लिंक भी जमकर शेयर किए जा रहे हैं। कुछ लोग ऐसे खबरों के स्क्रीन शॉट भी जमकर शेयर कर रहे हैं। इन खबरों में कहा जा रहा है कि 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं।

खबरों में ये भी दावा किया गया है कि आरबीआई पुराने नोट बंद करने से पहले लोगो को मौका देगी कि उन्हें बैंक में जमा कर लें। पैसा आपके अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा। इस तरह पुराने नोट आसानी से नये नोटों में बदल जायेंगे। हालांकि PIBFactCheck द्वारा ऐसी सभी खबरों को गलत करार दिया गया है। PIBFactCheck ने ट्विट कर कहा, "एक खबर में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मार्च 2021 के बाद 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे। PIBFactCheck: यह दावा फ़र्ज़ी है। RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।"

फर्जी खबरों में ऐसे दावे भी किए गए

वायरल हो रही फर्जी खबरों में कहा गया था कि आरबीआई ने 100 रुपए का नया नोट 2019 में जारी किया गया था। नोटबंदी में जिस तरह 500 और 1000 के नोट बंद करने पर अफरातफरी मच गई थी, इसलिए अब आरबीआई अचानक से कोई भी पुराना नोट बंद नहीं करना चाहती इसलिए पहले बाजार में उस मूल्य का नया नोट सर्कुलेशन में लाया जाता है। इसके चलन में पूरी तरह आने के बाद ही पुराने नोट को चलन से बाहर किया जा रहा है। आरबीआई ने 2019 में जब 100 रुपए के नए नोट जारी किए थे तो तभी साफ कर दिया था कि “पहले जारी किए गए सभी 100 रुपए के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे।” इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद 2,000 रुपए के अलावा 200 रुपए के नोट जारी किए थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement