1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने डिप्टी गवर्नरों के विभागों में फेर-बदल किया

RBI ने डिप्टी गवर्नरों के विभागों में फेर-बदल किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को अपने डिप्टी गर्वनरों के विभागों में फेर-बदल किया। केंद्रीय बैंक का प्रमुख मौद्रिक नीति विभाग माइकल देबव्रत पात्रा के पास बना हुआ है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 05, 2021 22:35 IST
RBI ने डिप्टी गवर्नरों के विभागों में फेर-बदल किया- India TV Paisa
Photo:FILE

RBI ने डिप्टी गवर्नरों के विभागों में फेर-बदल किया

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को अपने डिप्टी गर्वनरों के विभागों में फेर-बदल किया। केंद्रीय बैंक का प्रमुख मौद्रिक नीति विभाग माइकल देबव्रत पात्रा के पास बना हुआ है। डिप्टी गवर्नर बी पी कानूनगो के एक साल के सेवा विस्तार पूरा होने पर सेवानिवृत्त होने के बाद यह बदलाव किया गया है। डिप्टी गवर्नर के रूप में कानूनगो मुद्रा प्रबंधन, सूचना प्रौद्योगिकी, भुगतान और निपटान व्यवस्था, विदेशी मुद्रा तथा आंतरिक कर्ज प्रबंधन विभागों के प्रमुख थे। अब केंद्रीय बैंक ने अपने तीन डिप्टी गवर्नर एम के जैन, पात्रा और एम राजेश्वर राव के बीच अपने 32 विभागों को वितरित किया है। 

मौद्रिक नीति विभाग के अलावा पात्रा को बाह्य निवेश और परिचालन, सांख्यिकी और सूचना प्रबंधन, वित्तीय बाजार परिचालन तथा वित्तीय स्थिरता इकाई समेत 10 अन्य विभागों की जिम्मेदारी दी गयी है। जैन को समन्वय, सूचना प्रौद्योगिकी, निगरानी, वित्तीय समावेश और विकास, मानव संसाधन प्रबंधन समेत 11 विभागों की जिम्मेदारी दी गयी है। आरबीआई के बयान के अनुसार राव नियमन, संचार, मुद्रा प्रबंधन, भुगतान और निपटान प्रणाली, विधि, विदेशी विनिमय और जोखिम निगरानी समेत 10 विभागों की कमान संभालेंगे।

Write a comment
X