Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बीजिंग में 2-3 अगस्त को होगी RCEP के वाणिज्य मंत्रियों की बैठक

बीजिंग में 2-3 अगस्त को होगी RCEP के वाणिज्य मंत्रियों की बैठक

भारत और जापान सहित 16 देशों के वाणिज्य मंत्रियों की अगले महीने बीजिंग में बैठक होगी।

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Updated on: July 21, 2019 15:22 IST
RCEP trade ministers to meet meet on next month August 2-3 in Beijing- India TV Paisa

RCEP trade ministers to meet meet on next month August 2-3 in Beijing

नयी दिल्ली। भारत और जापान सहित 16 देशों के वाणिज्य मंत्रियों की अगले महीने बीजिंग में बैठक होगी। ये 16 देश एक बड़े मुक्त व्यापार करार क्षेत्रीय वृहद आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) को लेकर वार्ता कर रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया कि वाणिज्य मंत्रियों की बैठक में आरसीईपी को लेकर मतभेदों को दूर करने और इस करार को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। 

अधिकारी ने बताया कि वाणिज्य मंत्रियों की बैठक दो-तीन अगस्त को बीजिंग में होगी। इससे पहले चीन के झेंग झोऊ में आरसीईपी की 27वें दौर की वार्ता संपन्न होगी। इसके तत्काल बाद वाणिज्य मंत्रियों की बैठक होगी। मुख्य वार्ताकार स्तर का यह दौर 22 जुलाई से शुरू होगा और 31 जुलाई को संपन्न होगा। आखिरी दौर की वार्ता इसी महीने आस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में पूरी हुई है। 

आरसीईपी के ब्लॉक में दस आसियान सदस्य (ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, म्यामां, फिलिपीन, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम) और उनके छह मुक्त व्यापार भागीदार आस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं। ये देश इस वार्ता को साल के अंत तक पूरा करना चाहते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement